Begin typing your search above and press return to search.

VinFast VF3: वियतनाम की कार कंपनी VinFast को मिली बंपर ओपनिंग! सिर्फ 66 घंटे में बुकिंग की गईं 27,649 इलेक्ट्रिक कारें

VinFast VF3: वियतनामी कंपनी VinFast की इलेक्ट्रिक कार VF3 धमाल मचा रही है। कंपनी को सिर्फ 66 घंटे में 27,649 गाड़ियों की बुकिंग मिल गई। ये कार अगस्त 2024 से डिलीवर होगी और इस साल 20,000 गाड़ियां बेचने का लक्ष्य है। भारत में भी VinFast जल्द ही कारखाना लगाएगी और VF3 को यहां लॉन्च कर सकती है।

VinFast VF3
X

VinFast VF3

By Kapil markam

VinFast VF3: वियतनाम की जानी-मानी कार कंपनी VinFast को अपनी नई इलेक्ट्रिक कार VinFast VF3 के लिए धमाकेदार शुरुआत मिली है। कंपनी ने गाड़ी की बुकिंग सिर्फ 66 घंटे में शुरू की थी और इसी दौरान उन्हें 27,649 गाड़ियों की बुकिंग मिल गई। इतनी शानदार शुरुआत के बाद कंपनी का लक्ष्य है कि अगस्त 2024 से गाड़ियों की डिलीवरी शुरू कर दी जाए और इस साल 20,000 गाड़ियां बेच ली जाएं।

VinFast VF3: कंपनी की अब तक की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार

VF3 को पिछले साल अगस्त में पेश किया गया था। ये कंपनी की अब तक की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार है। इसकी कीमत 235 मिलियन वियतनामी डोंग (लगभग 7.7 लाख रुपये) रखी गई है। अच्छी बात ये है कि VinFast जल्द ही भारत में भी आने वाली है और VF3 को यहां भी लॉन्च किया जा सकता है। दरअसल, कंपनी ने भारत में इस गाड़ी के लिए पहले ही डिज़ाइन पेटेंट करा लिया है।

VinFast VF3: फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

VF3 में आपको 10 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा जो Android Auto और Apple CarPlay को सपोर्ट करता है। इसके अलावा सनरूफ, वायरलेस चार्जर और बिना चाबी के गाड़ी खोलने की सुविधा भी दी गई है। ये कार रियर साइड में लगे 32 किलोवाट के इलेक्ट्रिक मोटर से चलती है जो 110 Nm का टॉर्क देता है।

VinFast भारत में भी लॉन्च करेगी गाड़िया

भारत से जुड़ी एक और दिलचस्प खबर ये है कि VinFast ने 25 फरवरी, 2024 को ही अपने आगामी भारतीय कारखाने की शुरुआत कर दी है। ये नया कारखाना सालाना 150,000 गाड़ियां बनाने में सक्षम होगा। ये फैक्ट्री तमिलनाडु सरकार के साथ किए गए एक समझौते के तहत बन रही है।

इस पूरे प्रोजेक्ट पर पहले 5 सालों में लगभग 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 16,638 करोड़ रुपये) का निवेश किया जा सकता है। VinFast भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक बड़ा डीलरशिप नेटवर्क भी खोलना चाहता है। अभी ये तो साफ नहीं है कि कंपनी किन मॉडल्स को भारत में बेचेगी, लेकिन अंदाजा लगाया जा रहा है कि VF7, VF6 और VF3 जैसी गाड़ियां आने वाले समय में भारतीय सड़कों पर दौड़ती हुई नजर आ सकती हैं।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story