Begin typing your search above and press return to search.

Phantom Ultimate 2: टेक्नो ने IFA 2024 में दिखाया अपना दमदार Phantom Ultimate 2 ट्राई-फोल्डेबल फ़ोन, जानें संभावित फीचर्स...

Tecno Phantom Ultimate 2 Tri Foldable Phone Unveiled: टेक्नो ने IFA 2024 में अपना नया कॉन्सेप्ट फ़ोन Phantom Ultimate 2 दिखाया है। यह एक ट्राई-फोल्डेबल फ़ोन है जो सिर्फ़ 11 मिमी पतला है और इसमें 10 इंच की बड़ी स्क्रीन है। यह फ़ोन अभी बाजार में उपलब्ध नहीं है।

Phantom Ultimate 2: टेक्नो ने IFA 2024 में दिखाया अपना दमदार Phantom Ultimate 2 ट्राई-फोल्डेबल फ़ोन, जानें संभावित फीचर्स...
X
By Gopal Rao

Tecno Phantom Ultimate 2: स्मार्टफोन की दुनिया में फोल्डिंग वाले फोल्डेबल फोन का दौर अभी पूरी तरह से शुरू भी नहीं हुआ है कि दिग्गज कंपनियां अब ट्राई-फोल्डेबल तकनीक पर अपनी पकड़ मजबूत करने में जुट गई हैं। जहाँ एक तरफ Huawei सितंबर 2024 में दुनिया का पहला ट्राई-फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में है, वहीं दूसरी तरफ टेक्नो ने भी बर्लिन में आयोजित IFA 2024 के टेक्नोलॉजी कॉन्फ्रेंस में अपने धमाकेदार ट्राई-फोल्डेबल कॉन्सेप्ट फोन, टेक्नो फैंटम अल्टीमेट 2 से सबको अचंभित कर दिया है। टेक्नो ब्रांड अपने फैंटम V Fold 2 और V Flip 2 फोल्डेबल फोन लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, वहीं दूसरी तरफ इस नए कॉन्सेप्ट फोन के ज़रिये टेक्नो ने यह साफ़ कर दिया है कि वह तकनीकी दुनिया में सबसे बड़ा बनने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता। आइए विस्तार से जानते हैं टेक्नो फैंटम अल्टीमेट 2 की खूबियों के बारे में...।

Tecno Phantom Ultimate 2: डिज़ाइन और फीचर्स

पिछले साल IFA 2023 में टेक्नो ने अपने पहले जनरेशन के फैंटम अल्टीमेट कॉन्सेप्ट स्मार्टफोन से सबको प्रभावित किया था। इस फ़ोन की सबसे बड़ी खासियत थी इसकी स्क्रीन जो सिर्फ़ 1.3 सेकंड में 6.55 इंच से 7.11 इंच तक फैल जाती थी। इस बार कंपनी ने एक कदम आगे बढ़ते हुए ट्राई-फोल्डेबल डिज़ाइन वाला फैंटम अल्टीमेट 2 पेश किया है।

पतला डिज़ाइन जो बनाता है इसे ख़ास:

इसकी सबसे बड़ी खासियत इसका पतलापन है। फोल्ड होने पर इसकी मोटाई मात्र 11 मिमी रह जाती है, जो इसे सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड 6 (12.1 मिमी मोटाई) से भी पतला बनाता है। फोन में एक नया हिंज डिज़ाइन और अल्ट्रा-थिन बैटरी कवर का इस्तेमाल किया गया है। यह बैटरी कवर सिर्फ़ 0.25 मिमी मोटा है और इसे सुपर-कंप्रेश्ड टाइटेनियम एडवांस्ड फाइबर मटेरियल से बनाया गया है, जो इसे मजबूती और टिकाऊपन प्रोवाइड करता है।

6.48 इंच से 10 इंच की स्क्रीन:

फोल्ड होने पर टेक्नो फैंटम अल्टीमेट 2 में 6.48 इंच का डिस्प्ले नजर आता है, जो रोज़मर्रा के कामों के लिए काफी है। लेकिन जैसे ही आप इसे खोलते हैं, यह 4:3 आस्पेक्ट रेश्यो वाले विशाल 10 इंच के 3K OLED पैनल में तब्दील हो जाता है। इस बड़ी स्क्रीन पर गेम खेलना, वीडियो देखना या कोई भी काम करना एक अलग ही अनुभव प्रदान करता है।

मल्टीटास्किंग और मीडिया के लिए बेहतरीन विकल्प:

यह फोन कई फोल्डिंग मोड्स को सपोर्ट करता है, जैसे की लैपटॉप जैसा कॉन्फ़िगरेशन, मीडिया व्यूइंग मोड और टेंट मोड। रियल टाइम ट्रांसलेशन जैसे ड्यूल स्क्रीन कार्यों के लिए टेंट मोड सबसे बेहतर है, जहाँ आप एक साथ दो अलग-अलग भाषाओं में कंटेंट देख सकते हैं।

इसके अलावा, फोन की मजबूती का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह 3 लाख बार तक फोल्ड और अनफोल्ड होने की क्षमता रखता है, जो इसकी हाइ बिल्ड क्वालिटी को दर्शाता है।

सॉफ्टवेयर और कैमरा:

टेक्नो ने फैंटम अल्टीमेट 2 के सॉफ्टवेयर को खास तौर पर मल्टीटास्किंग के लिए डिज़ाइन किया है। इसमें तीन वर्टिकल विंडो में काम करने की सुविधा दी गई है, जिससे आप एक साथ तीन अलग-अलग ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही, अलग-अलग फोल्डिंग मोड्स के हिसाब से एडेप्टेबल वॉलपेपर भी दिए गए हैं, जो आपके फ़ोन के लुक को और भी आकर्षक बनाते हैं।

फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए फोन में पीछे की तरफ ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है, हालाँकि अभी इसके कैमरा स्पेसिफिकेशन के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है। जैसे ही आप फोन को पूरी तरह से खोलते हैं, इसका ट्राई-फोल्डेबल डिज़ाइन और भी आकर्षक लगने लगता है, जो इसे भीड़ से अलग बनाता है।

Tecno Phantom Ultimate 2: क्या यह फ़ोन बाजार में आएगा?

यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि फैंटम अल्टीमेट 2 अभी एक कॉन्सेप्ट स्मार्टफोन है। इसका मतलब है कि यह एक एक्सपेरिमेंटल डिवाइस है जो फिलहाल एडवांस्ड डिज़ाइन और टेक्नोलॉजी को प्रदर्शित करने के लिए बनाया गया है।

यह ज़रूरी नहीं है कि भविष्य में यह फोन इसी रूप में बाजार में उतारा जाए। हालांकि, यह फोन इस बात का संकेत ज़रूर देता है कि आने वाले समय में स्मार्टफोन तकनीक किस दिशा में आगे बढ़ेगी और टेक्नो इस दौड़ में सबसे आगे रहने के लिए तैयार है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story