Begin typing your search above and press return to search.

Tata Punch EV: सिर्फ 1 लाख रुपये में टाटा पंच ईवी! आसान EMI में चलाएं सपनों की इलेक्ट्रिक कार

Tata Punch EV: टाटा पंच इलेक्ट्रिक सिर्फ 1 लाख रुपये डाउन पेमेंट और आसान EMI में खरीदें। बेस मॉडल की दिल्ली में ऑन-रोड कीमत करीब ₹11.54 लाख। गाड़ी एक बार फुल चार्ज में 315 किलोमीटर चलती है और इसे 3.6 घंटे में AC चार्जर से फुल चार्ज किया जा सकता है।

Tata Punch EV
X

Tata Punch EV

By Kapil markam

Tata Punch EV For Just ₹1 Lakh Down Payment: आजकल भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। इसी वजह से कई कंपनियां इलेक्ट्रिक कारों को बनाने में लगी हुई हैं। टाटा मोटर्स ने भी हाल ही में एक नई इलेक्ट्रिक कार टाटा पंच इलेक्ट्रिक लॉन्च की है। ये कार कई अलग-अलग मॉडलों में आती है।

अगर आप भी एक टाटा पंच इलेक्ट्रिक खरीदने की सोच रहे हैं, तो सबसे पहले आपको इसकी पूरी जानकारी जुटा लेनी चाहिए, जिसमें लोन (फाइनेंस) की सुविधा के बारे में भी जानना जरूरी है।

टाटा पंच इलेक्ट्रिक की एक्स-शोरूम और ऑन-रोड कीमत

टाटा पंच इलेक्ट्रिक के सबसे बेसिक मॉडल "स्मार्ट" की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत ₹10,98,999 है। सरल शब्दों में कहें तो ये वो कीमत होती है जो गाड़ी दिखाने वाले रूम पर लिखी होती है। लेकिन, गाड़ी को सड़क पर लाने के लिए और भी कुछ खर्चे लगते हैं, जिन्हें मिलाकर गाड़ी की ऑन-रोड कीमत बनती है। टाटा पंच इलेक्ट्रिक की ऑन-रोड कीमत करीब ₹11,54,168 हो जाती है।

टाटा पंच इलेक्ट्रिक को आसान EMI के साथ फाइनेंस पर खरीदें

अगर आप पूरी रकम एक साथ देकर टाटा पंच इलेक्ट्रिक खरीदना चाहते हैं, तो आपको कुल ₹11.58 लाख रुपये का भुगतान करना होगा। लेकिन, अगर आपके पास इतनी बड़ी रकम एक साथ नहीं है तो भी कोई बात नहीं। आप सिर्फ ₹1 लाख का डाउन पेमेंट देकर भी बैंक से लोन लेकर बाकी रकम चुका सकते हैं। इसे फाइनेंस करना कहते हैं।

ऑनलाइन कार फाइनेंस प्लान कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर आप ₹1 लाख का डाउन पेमेंट देते हैं, तो आपको बाकी बचे ₹10,54,168 के लिए बैंक से लोन लेना होगा। इस लोन पर बैंक आपको आम तौर पर 9.8% सालाना ब्याज दर ले सकते हैं।

बैंक से लोन मिलने के बाद आपको शुरुआत में ₹1 लाख का डाउन पेमेंट करना होगा। इसके बाद आपको अगले 60 महीनों तक हर महीने करीब ₹22,294 की आसान EMI भरनी होगी। EMI का मतलब "इक्वटेड मंथली इन्सटॉलमेंट" होता है, यानी हर महीने एक तय कियी हुई रकम जिसे आप चुका सकते हैं।

ये तो हुई गाड़ी के लोन की जानकारी, लेकिन गाड़ी खरीदने का फैसला करने से पहले इसकी बैटरी कितनी दूर चलती है (ड्राइविंग रेंज), बैटरी कैसी है और गाड़ी को चार्ज करने में कितना समय लगता है, जैसी जानकारी भी ले लेनी चाहिए।

टाटा पंच इलेक्ट्रिक की बैटरी पैक और चार्जिंग क्षमता

टाटा पंच इलेक्ट्रिक में 25 kWh क्षमता वाला लिथियम आयन बैटरी पैक दिया गया है। कंपनी का दावा है कि आप इस गाड़ी को घर पर लगने वाले AC चार्जर से 3.6 घंटे में 100% तक चार्ज कर सकते हैं। वहीं, अगर आप तेज चार्जर (DC फास्ट चार्जर) इस्तेमाल करते हैं तो मात्र 56 मिनट में ही आपकी गाड़ी 10 से 80% तक चार्ज हो जाएगी।

टाटा पंच इलेक्ट्रिक की ड्राइविंग रेंज और स्पीड

टाटा मोटर्स का कहना है कि एक बार फुल चार्ज होने पर पंच इलेक्ट्रिक करीब 315 किलोमीटर तक चल सकती है। यह कार 140 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है। कंपनी के अनुसार, गाड़ी को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में सिर्फ 9.5 सेकंड का समय लगता है।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story