Begin typing your search above and press return to search.

Tata Altroz Racer: रेसिंग लुक वाली तेज रफ्तार कार टाटा अल्ट्रोज रेसर कुछ ही हफ्तों के बाद भारत में होगी लॉन्च! जानिए स्पेक्स और फीचर्स

Tata Altroz Racer: टाटा मोटर्स जल्द ही भारत में स्पोर्टी लुक वाली पावरफुल कार टाटा अल्ट्रोज रेसर को लॉन्च करने वाली है। ये कार रेगुलर अल्ट्रोज से ज्यादा स्पीड और स्टाइल वाली होगी। इसे अगले महीने (जून 2024) लॉन्च किया जाएगा। इस गाड़ी में 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन लगा है और कई हाई-टेक फीचर्स भी मिलेंगे। इसका मुकाबला हुंडई i20 N लाइन से होगा।

Tata Altroz Racer: रेसिंग लुक वाली तेज रफ्तार कार टाटा अल्ट्रोज रेसर कुछ ही हफ्तों के बाद भारत में होगी लॉन्च! जानिए स्पेक्स और फीचर्स
X
By Kapil markam

Tata Altroz Racer: पसंद की जाने वाली हैचबैक कार टाटा अल्ट्रोज अब और भी स्पोर्टी अंदाज में आने वाली है। टाटा मोटर्स जल्द ही कुछ ही हफ्तों में भारत में अल्ट्रोज रेसर को लॉन्च करने की तैयारी में है। ये एक दमदार इंजन वाली कार है जिसे खास तौर पर रफ्तार के शौकीनों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। अल्ट्रोज रेसर को अगले महीने (जून 2024) भारतीय बाजार में उतारा जाएगा। आइए जानते है इस आने वाली टाटा अल्ट्रोज रेसर कार के स्पेक्स और फीचर्स बारे में विस्तार से।

टाटा अल्ट्रोज रेसर: स्टाइलिश स्पोर्टी डिजाइन और दमदार परफॉर्मेंस वाली कार

इस स्पोर्टी कार को सबसे पहले 2023 के ऑटो एक्सपो में कॉन्सेप्ट कार के रूप में दिखाया गया था। इसके बाद हाल ही में भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में भी इसे पेश किया गया। रेगुलर टाटा अल्ट्रोज पहले से ही सड़कों पर धमाल मचा रही है और इस गाड़ी को मारुति सुजुकी बलेनो, हुंडई i20 और टोयोटा ग्लैंजा जैसी कारों से कड़ी टक्कर मिलती है।

लेकिन अल्ट्रोज रेसर कुछ खास है। ये बताना जरूरी है कि अल्ट्रोज देश की पहली ऐसी कार है जिसे ALFA (Agile Light Flexible Advanced) प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। सुरक्षा के मामले में भी ये कार अव्वल है। इसे ग्लोबल NCAP से शानदार 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली हुई है। अपनी सेगमेंट में ये इकलौती कार है जिसे ये रेटिंग मिली है। उम्मीद है कि अल्ट्रोज रेसर को भी यही शानदार सेफ्टी रेटिंग मिलेगी।

अल्ट्रोज रेसर का लुक रेसिंग कारों से प्रेरित है। इसे देखते ही स्पीड की धुन सवार हो जाती है। कार में बोनट और रूफ पर डुअल व्हाइट रेसिंग स्ट्राइप्स दी गई हैं। वहीं अंदर की तरफ ग्रेनाइट ब्लैक थीम है जिसे चटख ऑरेंज रंग से हाइलाइट किया गया है। ये टू-टोन कलर स्कीम वाली स्पोर्टी कार है जिसमें ब्लैक बेस पेंट पर वाइब्रेंट ऑरेंज कलर किया गया है।

टाटा अल्ट्रोज रेसर: दमदार इंजन और बेहतरीन परफॉर्मेंस

अल्ट्रोज रेसर में दमदार 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड तीन-सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन लगा है। ये इंजन 5500 rpm पर 120 PS की पावर और 1750 rpm से 4000 rpm के बीच 170 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसकी लंबाई करीब 4 मीटर, चौड़ाई 1.7 मीटर और ऊंचाई 1.5 मीटर से कुछ ज्यादा है। इसका व्हीलबेस 2501 मिमी का है। ये कार सीधे तौर पर हुंडई i20 N लाइन को चुनौती देगी।

​टाटा अल्ट्रोज रेसर: हाई-टेक फीचर्स से भरपूर इंटीरियर

अल्ट्रोज रेसर के अंदर भी रेसिंग का फील बरकरार रखा गया है। स्टैंडर्ड मॉडल से अलग दिखने के लिए कई खास फीचर्स दिए गए हैं। गाड़ी में 10.25 इंच का बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले लगा है। साथ ही इसमें वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी भी मिलती है।

इसके अलावा सात-इंच का TFT इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, छह एयरबैग्स, एक HUD (हेड-अप डिस्प्ले), 360 डिग्री कैमरा सिस्टम और वॉइस कमांड से चलने वाली इलेक्ट्रिक सनरूफ जैसी सुविधाएं भी हैं।

ग्राहकों को आराम और सुविधा का पूरा ध्यान रखते हुए कई और फीचर्स भी दिए गए हैं। जैसे की इनमें वेंटिलेटेड ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर सीटें, शार्क फिन एंटीना, वायरलेस चार्जर, लेदरेट सीट्स के साथ रेड और व्हाइट रेसिंग स्ट्राइप्स, नए डिजाइन के 16-इंच डायमंड कट अलॉय व्हील्स, प्रोजेक्टर LED हेडलैंप्स और LED DRLs, रियर AC वेंट्स और रेसर बैजिंग भी मिलेंगे।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story