Begin typing your search above and press return to search.

Skoda Kodiaq 2024: स्कोडा की धांसू SUV कोडियाक का नया मॉडल होगा इस साल 2024 के अंत तक लॉन्च! दमदार लुक, ज्यादा स्पेस से होगा लैस

Skoda Kodiaq 2024: स्कोडा इस साल 2024 के अंत तक कोडियाक का नया मॉडल लॉन्च कर सकती है। नई कोडियाक पहले से ज्यादा दमदार और अंदर से ज्यादा स्पेस वाली होगी। गाड़ी में पहले से कम बटन और ज्यादा टेक्नॉलॉजी मिलेगी। भारत में अभी इसकी जानकारी नहीं है लेकिन उम्मीद है कि मौजूदा 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन ही मिलेगा।

Skoda Kodiaq 2024
X

Skoda Kodiaq 2024

By Kapil markam

Skoda Kodiaq 2024: भारत में स्कोडा की पॉपुलर गाड़ी कोडियाक को लोगों का काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। इसकी शुरुआती बुकिंग तो कुछ ही समय में भर गई थी और अब भी इसे बुक कराया जा सकता है। इसकी मौजूदा कीमत 40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

हालांकि, कंपनी ने अभी तक कोई ऑफिसियल जानकारी नहीं दी है, लेकिन माना जा रहा है कि स्कोडा इस साल के अंत तक कोडियाक का बिल्कुल नया मॉडल लॉन्च कर सकती है। आइए जानते है इस नई स्कोडा कोडियाक के लुक, इंटीरियर, इंजन के बारें में विस्तार से:

नई स्कोडा कोडियाक का दमदार लुक

आने वाली नई जनरेशन की कोडियाक मौजूदा मॉडल से काफी अलग होगी। इसमें अंदर और बाहर दोनों जगह कई तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे। सबसे बड़ा बदलाव इसके सामने वाले हिस्से में होगा। गाड़ी के सामने की डिज़ाइन को पूरी तरह से बदल दिया गया है। अब इसमें पहले से कहीं ज्यादा चौड़ा ग्रिल मिलेगा, जिसमें एलईडी हेडलाइट्स के साथ खड़ी स्लैट्स होंगी।

साथ ही, स्पोर्टी लुक बनाए रखने के लिए बीच में एक बड़ा एयर इनलेट भी होगा। इसके अलावा, सामने वाले बंपर पर दोनों तरफ C शेप के एयर कर्टेन भी नजर आएंगे।

अगर साइड की बात करें, तो नई कोडियाक का साइड प्रोफाइल काफी साफ-सुथरा है। वहीं दूसरी तरफ इसके बड़े व्हील आर्च और आकर्षक बोनट इसे और भी दमदार बनाते हैं। नई कोडियाक में आगे की तरफ झुका हुआ वाइड विंडस्क्रीन, एक बड़ा साइड वाला ग्लास, नए डिजाइन के अलॉय व्हील्स, पैनोरमिक सनरूफ और पीछे की तरफ स्लोप वाली रूफलाइन देखने को मिलेगी।

साथ ही नई एलईडी टेल लैंप्स, थोड़े बदलाव के साथ टेलगेट और अपडेटेड बंपर इसे और भी ज्यादा आकर्षक बनाते हैं।

पहले से ज्यादा स्पेस वाली नई कोडियाक

आपको बता दें कि नई कोडियाक पहले वाले मॉडल से ज्यादा बड़ी होगी। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि इसे Volkswagen ग्रुप के MQB EVO प्लेटफॉर्म के नए वर्जन पर बनाया जा रहा है। इस बड़े प्लेटफॉर्म की वजह से गाड़ी के अंदर भी ज्यादा जगह मिलेगी, जिससे सफर आरामदायक हो जाएगा।

नई स्कोडा कोडियाक: टेक्नोलॉजी से भरपूर नया इंटीरियर

नई कोडियाक के इंटीरियर में पहले की तुलना में कम बटन होंगे और इसकी जगह ज्यादा टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके खास फीचर्स में वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ 12.9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल शामिल हैं।

इसके अलावा, डैशबोर्ड और सेंटर कंसोल को भी अपडेट किया गया है। नई बात यह है कि अब गियर शिफ्टर को पहले की तरह बीच में नहीं दिया जाएगा बल्कि इसे स्टीयरिंग कॉलम पर लगा दिया जाएगा।

नई स्कोडा कोडियाक का भारत में इंजन विकल्प

भारत में मौजूदा कोडियाक में 2.0 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 190 PS की पावर और 320 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 7-स्पीड DCT गियरबॉक्स के साथ आता है और सभी चारों पहियों को ताकत पहुंचाता है। उम्मीद है कि कंपनी नए मॉडल में भी यही इंजन दे सकती है।

हालांकि, ग्लोबल मार्केट में नई कोडियाक कई तरह के इंजन विकल्पों के साथ आए आएगी, जिसमें 1.5L TSI माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन, 2.0L डीजल इंजन और 100 किमी की इलेक्ट्रिक रेंज देने वाला 1.5L TSI पेट्रोल इंजन के साथ PHEV सिस्टम शामिल है।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story