Begin typing your search above and press return to search.

Next-Generation Skoda Kodiaq: आने वाली नेक्स्ट-जनरेशन स्कोडा कोडियाक भारत में टेस्टिंग के दौरान आई नजर, जानें इसके फीचर्स और संभावित कीमत

स्कोडा की नई जनरेशन कोडियाक कार को हाल ही में भारत में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। ये नया मॉडल पहले से ज्यादा आकर्षक डिजाइन, लेटेस्ट फीचर्स और बड़े इंटीरियर के साथ आएगा। उम्मीद है कि इसमें वही 2.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन होगा और इसे 7 सीट वाले मॉडल में ही लॉन्च किया जाएगा। नई कोडियाक की कीमत पुरानी वाली से ज्यादा हो सकती है और इसे इस साल 2024 के अंत तक लॉन्च कर दिया जाएगा।

Skoda Kodiaq
X

Skoda Kodiaq

By Kapil markam

Next-Generation Skoda Kodiaq: आपको जल्द ही स्कोडा की नई कोडियाक देखने को मिल सकती है। इस गाड़ी को पहली बार भारत में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। पिछले साल अक्टूबर 2023 में दुनियाभर में लॉन्च हुई नई कोडियाक पहले से ज्यादा आकर्षक लुक, नया आलीशान इंटीरियर और कई नए फीचर्स के साथ आती है।

नेक्स्ट-जनरेशन स्कोडा कोडियाक - पहले से ज्यादा आकर्षक लुक

देखी गई नेक्स्ट-जेनरेशन कोडियाक कार पर कोई कवर नहीं था और ये सफेद रंग में थी। इसमें आगे की तरफ स्कोडा का नया 2D लोगो और लेटेस्ट LED मैट्रिक्स हेडलाइट्स वाली स्क्वेर हेडलाइट्स हैं। साथ ही ये पिछले मॉडल से थोड़ी बड़ी भी है। साइड में आपको नये डिजाइन के 20 इंच के पहिए और चौड़े व्हील आर्च देखने को मिलेंगे।

नेक्स्ट-जनरेशन स्कोडा कोडियाक - 7 सीटर मॉडल होगा भारतीय बाजार में

पीछे की तरफ, नई कोडियाक में सी-शेप की आकर्षक टेललाइट्स हैं जिनके बीच में स्कोडा का नाम लिखा है। गौर करने वाली बात ये है कि दूसरे देशों में जहां कोडियाक 5 सीटर और 7 सीटर दोनों ऑप्शन में आती है, वहीं भारत में ये सिर्फ 7 सीटर वाले मॉडल में ही लॉन्च होगी।

नेक्स्ट-जनरेशन स्कोडा कोडियाक का अल्ट्रा-मॉर्डन इंटीरियर

अंदर की बात करें तो नई कोडियाक में एक बड़ी 13 इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10 इंच का डिजिटल डिस्प्ले और एक हेड-अप डिस्प्ले भी दिया गया है। खास बात ये है कि गाड़ी चलाते समय ध्यान देने में आसानी हो, इसिलए ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का गियर बदलने वाला बटन अब स्टीयरिंग के पीछे कर दिया गया है, जिससे गाड़ी के अंदर पहले से ज्यादा जगह मिलती है।

दूसरे देशों वाले मॉडल में आपको मसाज सीटें, चार यूएसबी-सी चार्जिंग पोर्ट, 14 स्पीकर वाला कैंटन साउंड सिस्टम और दो स्मार्टफोन के लिए 15 वॉट का वायरलेस चार्जर भी मिलता है, जिसमें फोन को ठंडा रखने के लिए खास फंक्शन भी है।

उम्मीद है कि भारत में आने वाली कोडियाक में भी ये ज्यादातर फीचर्स मिलेंगे। गाड़ी की सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा गया है और ये लेटेस्ट ड्राइवर-असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) के साथ आएगी।

नेक्स्ट-जनरेशन स्कोडा कोडियाक: दमदार इंजन और संभावित कीमत

नई कोडियाक फॉक्सवैगन ग्रुप के MQB EVO प्लेटफॉर्म पर आधारित है और इसमें पिछले मॉडल वाली ही 2.0 लीटर, चार-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन आने की संभावना है। ये इंजन 188 bhp की पावर और 320 Nm का टॉर्क देता है और इसे 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाएगा।

फिलहाल भारत में कोडियाक सिर्फ एक टॉप मॉडल L&K वेरिएंट में आती है जिसकी कीमत 39.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि नई कोडियाक पहले वाले मॉडल से थोड़ी महंगी हो सकती है और इसे इस साल 2024 के अंत तक लॉन्च कर दिया जाएगा। लॉन्च के बाद इसका मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर, जीप मेरिडियन और फॉक्सवैगन टिगुआन जैसी गाड़ियों से होगा।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story