Begin typing your search above and press return to search.

BMW M5 Touring: नई BMW M5 टूरिंग 717bhp पावरफुल हाइब्रिड इंजन के साथ हुई दुनिया के सामने पेश, जल्द भारत में भी होगी लॉन्च...

New BMW M5 Touring Global Debut: नई BMW M5 टूरिंग का ग्लोबल डेब्यू हो गया है। यह दमदार कार 717bhp की पावरफुल हाइब्रिड इंजन के साथ आती है। लग्ज़री लुक और शानदार फीचर्स से भरपूर BMW M5 टूरिंग जल्द ही भारत में लॉन्च होगी।

BMW M5 Touring: नई BMW M5 टूरिंग 717bhp पावरफुल हाइब्रिड इंजन के साथ हुई दुनिया के सामने पेश, जल्द भारत में भी होगी लॉन्च...
X
By Gopal Rao

New BMW M5 Touring: BMW अपनी मशहूर M5 कारों की सीरीज में एक और नई कार जोड़ने जा रही है। इस बार कंपनी M5 टूरिंग को नए अंदाज में पेश करने वाली है। इससे पहले E34 और E61 मॉडल के बाद M5 टूरिंग तीसरी बार वापसी कर रही है। इसी साल जून 2024 में लॉन्च हुई G90 M5 सेडान के बाद अब इसका टूरिंग वर्जन (G99) भी आ रहा है।

नई M5 टूरिंग में भी वही M हाइब्रिड इंजन लगा है जो G90 M5 सेडान में है। इसका मतलब है कि इस कार में आपको पेट्रोल इंजन के साथ-साथ इलेक्ट्रिक मोटर का भी दम देखने को मिलेगा। यह इंजन कार के चारों पहियों को पावर देगा। चलिए जानते हैं इस नई BMW M5 टूरिंग कार के फीचर्स, कीमत और भारत में लॉन्च डेट के बारे में:

नई BMW M5 टूरिंग: डिज़ाइन

नई M5 टूरिंग दिखने में बिल्कुल सेडान जैसी ही है। बस यह 6mm ज़्यादा ऊँची है। लंबाई और चौड़ाई दोनों में यह सेडान जितनी ही है। यहाँ तक कि इसके पहियों का साइज और सस्पेंशन भी सेडान जैसा ही है।

नई BMW M5 टूरिंग: इंजन और पावर

M5 टूरिंग में भी चारों पहियों को पावर मिलता है। कंपनी ने इसके इंजन, गियर और टायर में कोई बदलाव नहीं किया है। इसका 4.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड V8 इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर मिलकर 717bhp की पावर और 1,000Nm का टॉर्क जेनरेट करते हैं।

इसमें से 600bhp की पावर तो सिर्फ पेट्रोल इंजन से ही मिलती है। M5 टूरिंग 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार सिर्फ 3.5 सेकंड में पकड़ लेती है, जो सेडान वर्जन से थोड़ा सा ही धीमा है।

स्पेशल M ड्राइवर पैकेज के साथ 2025 BMW M5 टूरिंग 248 किलोमीटर प्रति घंटा से लेकर 304 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार तक पहुँच सकती है।

नई BMW M5 टूरिंग: लुक

डिज़ाइन की बात करें तो M5 टूरिंग एक शानदार दिखने वाली कार है। इसमें आपको बड़े व्हील आर्च देखने को मिलेंगे। हालाँकि, सेडान की तरह ही, इस मॉडल में भी पीछे के दरवाजों के डिज़ाइन में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

पीछे की तरफ बंपर में अब वर्टिकल रिफ्लेक्टर दिए गए हैं और ऊपर की तरफ हैचबैक टेलबोर्ड के साथ कुछ अतिरिक्त मेटल लगाई गई है जिससे इसका डिज़ाइन और भी बेहतर लगता है।

नई BMW M5 टूरिंग: इंटीरियर

कार के अंदर आपको 12.3-इंच का ड्राइवर डिस्प्ले और 14.9-इंच का सेंट्रल टचस्क्रीन मिलेगा जो iDrive 8.5 सॉफ्टवेयर पर चलता है। ये दोनों ही फीचर्स M5 सेडान में भी दिए गए हैं।

कार के अंदर स्टैंडर्ड तौर पर एल्युमीनियम रॉम्बिकल का इस्तेमाल किया गया है, लेकिन आप चाहें तो BMW इंडिविजुअल डार्क ओक वुडग्रेन या सिल्वर थ्रेड हाइलाइट्स के साथ M कार्बन फाइबर भी चुन सकते हैं।

नई BMW M5 टूरिंग: लॉन्च

नई 2025 BMW M5 टूरिंग का ग्लोबल डेब्यू 15 अगस्त को पेबल बीच ऑटोमोटिव वीक के दौरान हुआ था। उम्मीद है कि इसे इस साल 2024 के अंत तक लॉन्च कर दिया जाएगा।

अमेरिका में इसकी कीमत USD 121,500 (लगभग 1.02 करोड़ रुपये) रखी गई है। भारत में इसकी कीमत और लॉन्च डेट का ऐलान जल्द ही किया जाएगा।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story