Begin typing your search above and press return to search.

Morgan: मॉर्गन पिनिनफेरिना Midsummer Roadster कार का हुआ खुलासा: 1930-40 के दशक से प्रेरित, 50 यूनिट तक सीमित, 2024 के अंत में होगा प्रोडक्शन

Morgan: ब्रिटिश कंपनी मॉर्गन और इटली की पिनिनफेरिना ने मिलकर सिर्फ 50 यूनिट वाली खूबसूरत खुली छत वाली कार मिडसमर रोडस्टर बनाई है। ये गाड़ी 1930-40 के दशक की रेसिंग कारों से प्रेरित है और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस है। गाड़ी का प्रोडक्शन इस 2024 साल के अंत में शुरू होगा और हर गाड़ी को उसके मालिक की पसंद के मुताबिक बनाया जाएगा।

Morgan: मॉर्गन पिनिनफेरिना Midsummer Roadster कार का हुआ खुलासा: 1930-40 के दशक से प्रेरित, 50 यूनिट तक सीमित, 2024 के अंत में होगा प्रोडक्शन
X
By Kapil markam

Pininfarina Morgan Midsummer Roadster: ब्रिटिश स्पोर्ट्स कार कंपनी मॉर्गन और इटली की जानी-मानी डिज़ाइन कंपनी पिनिनफेरिना ने मिलकर एक खूबसूरत खुली छत वाली कार "मिडसमर रोडस्टर" को पेश किया है। ये गाड़ियां सिर्फ 50 लोगों के लिए ही बनेंगी, और खास बात ये है कि ये सभी पहले ही बिक चुकी हैं।

मिडसमर रोडस्टर का नाम: डबल इंस्पिरेशन वाली कहानी

गाड़ी के नाम "मिडसमर" के पीछे की कहानी दिलचस्प है। इसका एक मतलब तो गर्मियों का वो चरम का वक्त है जब इस तरह की स्पोर्ट्स कार चलाने का सबसे ज्यादा मजा आता है। वहीं दूसरी तरफ, ये नाम उस जगह मिडसमर हिल से भी प्रेरित है, जहां मॉर्गन कंपनी स्थित है। ये हिल्स इंग्लैंड के मालवर्न इलाके में हैं।

मिडसमर रोडस्टर का डिज़ाइन: रेट्रो लुक और पिनिनफेरिना का टच

देखने में ये कार 1930 और 40 के दशेक की रेसिंग कारों जैसी खूबसूरत और स्टाइलिश लगती है। ये ना सिर्फ पुरानी मॉर्गन कारों की याद दिलाती है बल्कि पिनिनफेरिना के शानदार डिजाइन को भी अपने आप में समेटे हुए है।

गाड़ी की बॉडी को हाथ से तैयार किए गए एल्यूमीनियम के टुकड़ों से बनाया गया है। खासतौर पर बोनट पर पियानो की तरह बनी डिज़ाइन और आगे के वींग्स की बनावट इस गाड़ी के रेट्रो लुक को और भी निखारती है। साथ ही ये गाड़ी को हवा का रुख काटने में भी मदद करती है।

इस गाड़ी की पिछली सीटें थोड़ी लंबी हैं। ये खासियत और भी स्पष्ट हो जाती है जब आप इसे रेगुलर मॉर्गन Plus Six मॉडल के साथ खड़ा करते हैं। दरअसल, मिडसमर उसी गाड़ी के प्लेटफॉर्म पर आधारित तो है, लेकिन इसकी अपनी खूबियां हैं।

गाड़ी के पहियों को खास तौर पर हल्का रखने के लिए बनाया गया है और इन पर मिशेलिन पायलट स्पोर्ट 5 टायर लगे हैं। ये टायर न सिर्फ गाड़ी के क्लासिक लुक को बनाए रखते हैं बल्कि मजबूती भी देते हैं।

गाड़ी के दरवाजों के ऊपरी हिस्से में लकड़ी का इस्तेमाल किया गया है जो बाहर और अंदर दोनों तरफ से दिखाई देता है। अंदर की तरफ कंट्रोल पैनल के आसपास टिकाऊ तरीके से उगाई गई सागौन की लकड़ी से बने खूबसूरत पैनल नजर आते हैं। इसके अलावा, गाड़ी में पुराने जमाने के मीटर, जर्मन कंपनी सेन्हाइज़र का हाई-फाई म्यूजिक सिस्टम और हाथ से बनाई गई एल्यूमीनियम की स्टीयरिंग व्हील गाड़ी के पूरे लुक को और भी प्रीमियम बनाती है।

मिडसमर रोडस्टर का इंजन और प्रोडक्शन

अगर गाड़ी के इंजन की बात करें तो ये ब्रिटिश कंपनी के लेटेस्ट सीएक्स-जेनरेशन बॉन्डेड एल्यूमीनियम प्लेटफॉर्म पर आधारित है। इसमें BMW का टर्बोचार्ज्ड इनलाइन सिक्स-सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगा है जो आठ-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है। हालांकि कंपनी ने अभी ये नहीं बताया है कि क्या उन्होंने इस इंजन में कोई खास बदलाव किए हैं।

गाड़ी का प्रोडक्शन इस 2024 साल के अंत में शुरू होगा और 2025 तक चलेगा। हर गाड़ी को उसके मालिक की पसंद के मुताबिक बनाया जाएगा ताकि हर गाड़ी अपने आप में खास हो।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story