Begin typing your search above and press return to search.

Maruti Suzuki April 2024 Sales: मारुति सुजुकी की बिक्री में अप्रैल 2024 में 4.7% की बढ़ोतरी दर्ज की गई, लेकिन कुछ मॉडल्स की मांग घटी

Maruti Suzuki April 2024 Sales: मारुति सुजुकी की कुल बिक्री में अप्रैल 2024 में 4.7% की बढ़ोतरी हुई। हालांकि, कॉम्पैक्ट कारों की बिक्री में 24% की गिरावट आई। वहीं, SUV की डिमांड 54% बढ़ी। एंट्री-लेवल कारों की बिक्री में मिलाजुला रुझान रहा।

Maruti Suzuki April 2024 Sales: मारुति सुजुकी की बिक्री में अप्रैल 2024 में 4.7% की बढ़ोतरी दर्ज की गई, लेकिन कुछ मॉडल्स की मांग घटी
X
By Kapil markam

Maruti Suzuki April 2024 Sales: New Delhi: मारुति सुजुकी की कुल बिक्री में अप्रैल 2024 में 4.7% की बढ़ोतरी हुई। हालांकि, कॉम्पैक्ट कारों की बिक्री में 24% की गिरावट आई। वहीं, SUV की डिमांड 54% बढ़ी। एंट्री-लेवल कारों की बिक्री में मिलाजुला रुझान रहा।

Maruti Suzuki April 2024 Sales Rise Despite Decline in Compact Car Demand: मारुति सुजुकी ने अप्रैल 2024 की गाड़ियों की बिक्री के आंकड़े जारी कर दिए हैं। कुल मिलाकर कंपनी ने 1 लाख 68 हजार से ज्यादा गाड़ियां बेचीं, जो पिछले साल के मुकाबले करीब 4.7 फीसदी की बढ़ोतरी है। हालांकि, इस बढ़ोतरी के बावजूद कुछ खास मॉडल्स की बिक्री में गिरावट भी देखी गई।

आइए देखते है कंपनी ने किन गाड़ियों की कितनी बिक्री की और किनकी मांग कम हुई: कुल मिलाकर बिक्री बढ़ी

मारुति सुजुकी ने अप्रैल 2024 में कुल मिलाकर 1 लाख 68 हजार 89 गाड़ियां बेचीं। इनमें से 1 लाख 40 हजार से ज्यादा गाड़ियां भारतीय बाजार में बिकीं, वहीं करीब 22 हजार गाड़ियों का निर्यात किया गया। कंपनी ने अपने पार्टनर टोयोटा को भी 5 हजार से ज्यादा गाड़ियां बेचीं।

बलेनो, स्विफ्ट, इग्निस (कॉम्पैक्ट कार्स) की मांग घटी

मारुति सुजुकी की बलेनो, स्विफ्ट और इग्निस जैसी कॉम्पैक्ट कारों की बिक्री में पिछले साल की तुलना में गिरावट आई है। अप्रैल 2024 में कंपनी ने इन मॉडल्स की करीब 24 फीसदी कम गाड़ियां बेचीं। हालांकि, बिक्री कम होने के बावजूद कॉम्पैक्ट कारें अभी भी मारुति सुजुकी की सबसे ज्यादा बिकने वाली श्रेणी बनी हुई हैं।

ब्रेजा, ग्रैंड विटारा, इनविक्टो, एर्टिगा (यूटिलिटी वाहन) की मांग बढ़ी

जहां कॉम्पैक्ट कारों की बिक्री कम हुई, वहीं दूसरी तरफ कंपनी की SUV (Sports Utility Vehicle) गाड़ियों की डिमांड काफी बढ़ गई है। ब्रेजा, ग्रैंड विटारा, इनविक्टो और एर्टिगा जैसी मॉडल्स की अप्रैल 2024 में पिछले साल के मुकाबले करीब 54 फीसदी ज्यादा बिक्री हुई।

अल्टो, एस-प्रेसो (एंट्री-लेवल कार्स) और सियाज (सीडान) की बिक्री में मिलाजुला रुझान

मारुति सुजुकी की एंट्री-लेवल कारों अल्टो और एस-प्रेसो की बिक्री में करीब 18 फीसदी की गिरावट आई है। वहीं, दूसरी ओर कंपनी की ईको वैन की बिक्री में 14 फीसदी का इजाफा हुआ है। सेडान कार सियाज की बिक्री में भी थोड़ी कमी देखी गई।

मारुति सुजुकी की कुल बिक्री में भले ही थोड़ी बढ़ोतरी हुई है, लेकिन कुछ खास मॉडल्स की मांग कम होना कंपनी के लिए चिंता का विषय हो सकता है। यह देखना होगा कि आने वाले महीनों में कंपनी इन मॉडल्स की बिक्री बढ़ाने के लिए क्या कदम उठाती है।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story