Begin typing your search above and press return to search.

Mahindra XUV400 Electric: इलेक्ट्रिक गाड़ियों के शौकीनों के लिए झटका! XUV400 की बिक्री में आयी 61% की गिरावट, जानिए क्या है वजह

Mahindra XUV400 Electric: इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री कम हो रही है। महिंद्रा XUV400 की बिक्री में 61% की गिरावट आई। इसकी वजह सरकारी सब्सिडी खत्म होना और ज्यादा कीमत बताई जा रही है। टाटा नेक्सॉन जैसी गाड़ियों का बेहतर डिजाइन भी XUV400 की बिक्री को प्रभावित कर रहा है।

Mahindra XUV400 Electric: इलेक्ट्रिक गाड़ियों के शौकीनों के लिए झटका! XUV400 की बिक्री में आयी 61% की गिरावट, जानिए क्या है वजह
X
By Kapil markam

Mahindra XUV400 Electric SUV Sales Drop 61% in April 2024: पिछले कुछ महीनों में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री में थोड़ी कमी देखी गई है। ये कमी सिर्फ स्कूटी और मोटरसाइकिल जैसी छोटी गाड़ियों (टू-व्हीलर) ही नहीं, बल्कि कारों (फोर-व्हीलर) में भी देखने को मिल रही है। इसी बीच एक बड़ी खबर आई है कि महिंद्रा की चर्चित इलेक्ट्रिक SUV XUV400 की बिक्री में अप्रैल 2024 महीने में पूरे 61% की गिरावट दर्ज की गई है।

ये गाड़ी एक बार फुल चार्ज में 456 किलोमीटर चलने का दावा करती है और इसकी शुरुआती कीमत 15.49 लाख रुपये है, फिर भी ये शोरूम से बाहर निकलने वालों की गाड़ी बनने में असफल हो रही है। आखिर क्या वजह है कि ये आकर्षक इलेक्ट्रिक गाड़ी लोगों को अपनी तरफ खींचने में नाकामयाब हो रही है?

महिंद्रा XUV400 की बिक्री में गिरावट

इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री में गिरावट की एक बड़ी वजह माना जा रहा है सरकार द्वारा दी जाने वाली फेम-2 सब्सिडी का खत्म होना। इस सब्सिडी की वजह से इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमतें कम हो गई थीं, जो आम लोगों के लिए भी खरीदने लायक हो गई थीं। लेकिन सब्सिडी खत्म होने के बाद इन गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है, जिससे कई लोगों का बजट गड़बड़ा गया है।

महिंद्रा XUV400: ज्यादा कीमत, कम डिमांड

अगर XUV400 की बात करें, तो इसकी शुरुआती कीमत 15.49 लाख रुपये ही थोड़ी ज्यादा मानी जा रही है। आज के समय में जहां लोग किफायती इलेक्ट्रिक गाड़ियों की तलाश में हैं, वहां XUV400 की कीमत उन्हें थोड़ा सोचने पर मजबूर कर देती है।

महिंद्रा XUV400: डिजाइन में कुछ खास नहीं

अगर आप सोच रहे हैं कि कमजोर डिजाइन की वजह से बिक्री कम है, तो ऐसा नहीं है। XUV400 की रेंज और परफॉर्मेंस के आंकड़े तो शानदार हैं ही, साथ ही इसका डिजाइन भी क्लासी है। लेकिन बाजार में पहले से ही कई बेहतरीन डिजाइन वाली इलेक्ट्रिक गाड़ियां मौजूद हैं, जिनके सामने XUV400 का डिजाइन थोड़ा फीका पड़ जाता है।

महिंद्रा XUV400 vs Tata Nexon EV: कौन सी है बेहतर?

महिंद्रा XUV400 का सीधा मुकाबला Tata Nexon EV से है। दोनों गाड़ियों में कई समानताएं हैं, लेकिन डिजाइन के मामले में Nexon थोड़ी आगे निकलती है। यही वजह है कि बिक्री के मामले में भी Nexon अभी XUV400 से आगे है।

आगे का रास्ता?

महिंद्रा की XUV400 एक दमदार इलेक्ट्रिक गाड़ी है, लेकिन इसकी बिक्री में गिरावट कंपनी के लिए चिंता का विषय है। बिक्री बढ़ाने के लिए कंपनी को कीमत में कमी या फिर कोई आकर्षक ऑफर लाने पर जरूर विचार करना चाहिए। वहीं, सरकार को भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए नई नीतियों पर गौर करना चाहिए ताकि इलेक्ट्रिक गाड़ियों का सपना फिर से पटरी पर आ सके।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story