Begin typing your search above and press return to search.

Mahindra Scorpio-N Adventure: खतरनाक लुक और दमदार इंजन के साथ Mahindra Scorpio-N एडवेंचर एडिशन का हुआ खुलासा, जानिए क्या है इसमें खास

Mahindra Scorpio-N Adventure: महिंद्रा ने दक्षिण अफ्रीका के लिए खास स्कॉर्पियो-एन एडवेंचर एडिशन पेश किया है। यह भारत में बनी स्कॉर्पियो-एन का दमदार ऑफ-रोड वर्जन है। गाड़ी में नए बंपर, अलॉय व्हील, टायर आदि दिए गए हैं। इंजन वही 2.2 लीटर का डीजल है, लेकिन ऑफ-रोड ड्राइविंग के लिए स्पेशल फीचर्स हैं, जिनमें स्पेशल डिफरेंशियल, हिल होल्ड और हिल डिस्सेंट कंट्रोल शामिल हैं। यह 7-सीटर SUV करीब 29.29 लाख रुपये कीमत में आएगी।

Mahindra Scorpio-N Adventure: खतरनाक लुक और दमदार इंजन के साथ Mahindra Scorpio-N एडवेंचर एडिशन का हुआ खुलासा, जानिए क्या है इसमें खास
X
By Kapil markam

Mahindra Scorpio-N Adventure Edition: महिंद्रा ने खास तौर से दक्षिण अफ्रीका के लिए स्कॉर्पियो-एन एडवेंचर एडिशन पेश किया है। ये वही स्कॉर्पियो-एन है जो भारत में बनती है, लेकिन इसे एकदम नए ऑफ-रोड गाड़ी वाले लुक में बनाया गया है। पिछले साल कंपनी ने दक्षिण अफ्रीका में इस गाड़ी को लाने का वादा किया था। यह नया मॉडल कई नई चीजों के साथ आता है, जिसमें नए डिज़ाइन के बंपर, अलॉय व्हील, टायर और भी बहुत कुछ शामिल है। दक्षिण अफ्रीका में स्कॉर्पियो-एन रेंज की गाड़ियों में अब यही सबसे दमदार मॉडल है।

स्कॉर्पियो-एन एडवेंचर एडिशन: मुश्किल रास्तों पर भी आसान ड्राइविंग

जैसा कि नाम से ही पता चलता है, एडवेंचर एडिशन स्कॉर्पियो-एन को खासकर मुश्किल रास्तों पर चलने के लिए तैयार किया गया है। गाड़ी में नए छोटे और मजबूत मेटल के बने बंपर लगे हैं। ये बंपर गाड़ी को ऊँची-नीची जगहों से आसानी से निकालने में मदद करते हैं। आगे वाले बम्पर में टो बार, गाड़ी को खींचने में मदद करने वाली विंच, सामान उठाने के लिए हुक और रात में रास्ता देखने के लिए अतिरिक्त लाइट्स भी लगाई गई हैं।

स्कॉर्पियो-एन एडवेंचर एडिशन में एक काले रंग की रूफ रैक भी है। गाड़ी नए 18 इंच के अलॉय व्हील और खास ऑफ-रोड वाले टायरों पर चलती है। टायरों को आसानी से रखने के लिए व्हील आर्च को भी थोड़ा चौड़ा किया गया है। पीछे का हिस्सा तो काफी हद तक पहले जैसा ही है लेकिन वहां भी नया बंपर लगा है।

स्कॉर्पियो-एन एडवेंचर एडिशन: इंजन और ट्रांसमिशन में कोई बदलाव नहीं

हालांकि, गाड़ी के इंजन और गियर बदलने वाली बॉक्स (ट्रांसमिशन) में कोई बदलाव नहीं किया गया है। नई स्कॉर्पियो-एन एडवेंचर एडिशन में भी वही 2.2 लीटर का mHawk डीजल इंजन लगा है जो 172 हॉर्सपावर की ताकत और 400 Nm का टॉर्क देता है। दक्षिण अफ्रीका में यह गाड़ी केवल 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आती है, जो सभी चार पहियों को ताकत पहुंचाता है।

स्कॉर्पियो-एन एडवेंचर एडिशन: ऑफ-रोड ड्राइविंग के लिए खास फीचर्स

ऑल-व्हील ड्राइव के अलावा, एडवेंचर एडिशन में एक खास तरह का डिफरेंशियल (मैकेनिकल रियर-लॉकिंग डिफरेंशियल) भी लगा है जो फिसलन वाली सड़कों पर गाड़ी को संभालने में मदद करता है। इसके साथ ही गाड़ी में एक और इलेक्ट्रॉनिक डिफरेंशियल (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-लॉकिंग डिफरेंशियल) भी मिलता है।

ये दोनों ही फीचर्स गाड़ी को मुश्किल रास्तों पर संभालने में मददगार होते हैं। गाड़ी में चढ़ाई और उतराई में संभालने में आसानी के लिए हिल होल्ड और हिल डिस्सेंट कंट्रोल भी दिया गया है। यह 7-सीटर SUV नॉर्मल, ग्रास, ग्रेवल, स्नो, मड और सैंड जैसी अलग-अलग जमीन के हिसाब से चलने के तरीके (टेरेन मोड्स) के साथ भी आती है।

स्कॉर्पियो-एन एडवेंचर एडिशन की कीमत

नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन एडवेंचर एडिशन की कीमत 644,499 रैंड (लगभग 29.29 लाख रुपये) है।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story