Begin typing your search above and press return to search.

Kia EV6: किआ की चहेती इलेक्ट्रिक कार EV6 का फेसलिफ्ट हुआ पेश! ज्यादा रेंज और नए लुक के साथ अपना जलवा मचाने को है तैयार

Kia EV6: किआ ने आने वाले महीनों में लॉन्च होने वाली EV6 फेसलिफ्ट से पर्दा उठा दिया है। इसमें नए हेडलाइट्स, अलॉय व्हील और बंपर मिलते हैं। गाड़ी के अंदर कोई खास बदलाव नहीं है, लेकिन अब फिंगरप्रिंट सेंसर है। पावरट्रेन पहले जैसा है, लेकिन नई 84 kWh बैटरी ज्यादा रेंज देती है। भारत में लॉन्च की उम्मीद है, लेकिन कीमत थोड़ी ज्यादा हो सकती है।

Kia EV6
X

Kia EV6

By Kapil markam

Kia EV6 Facelift: आपको याद होगा कुछ साल पहले किआ ने जब अपनी इलेक्ट्रिक कार किआ EV6 को लॉन्च किया था तो उसने सबको हैरान कर दिया था। अब उसी कार का नया फेसलिफ्टेड वर्जन आने वाला है। हाल ही में कंपनी ने इस गाड़ी से पर्दा उठाया है। तो आइए जानते हैं कि नई किआ EV6 फेसलिफ्ट में क्या खास है?

आकर्षक न्यू लुक के साथ आया किआ EV6 फेसलिफ्ट

किआ ने इस अपडेट में गाड़ी के लुक पर काफी ध्यान दिया है। सबसे पहले तो आपको गाड़ी के आगे की तरफ नई हेडलाइट्स दिखेंगी, जो पहले से ज्यादा स्टाइलिश हैं। इनके साथ ही नए एलईडी डीआरएल लाइट्स भी मिलती हैं। गाड़ी के पहियों को भी नया डिजाइन दिया गया है, जिससे ये और भी आकर्षक लगती है।

इसके अलावा, गाड़ी के अगले हिस्से में ग्रिल और एयर इनटेक में भी थोड़े बदलाव किए गए हैं। पीछे की तरफ भी हल्का बदलाव देखने को मिलता है, जहां बम्पर को नया डिजाइन दिया गया है। कुल मिलाकर गाड़ी पहले से ज्यादा स्पोर्टी और मॉडर्न लगती है।

किआ EV6 फेसलिफ्ट का इंटीरियर: फंक्शनैलिटी के साथ हाई-टेक फील

अगर हम गाड़ी के अंदर की बात करें तो वहां आपको कोई बहुत बड़ा बदलाव नहीं दिखेगा। लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाला बड़ा सा डिजिटल डिस्प्ले पहले की तरह ही मिलेगा। इस डिस्प्ले में दो स्क्रीन होती हैं, एक ड्राइवर के लिए जरूरी जानकारी दिखाती है और दूसरी एंटरटेनमेंट सिस्टम के लिए इस्तेमाल होती है।

हालांकि, एक नया फीचर जरूर जोड़ा गया है - फिंगरप्रिंट सेंसर। अब आप गाड़ी को अनलॉक और स्टार्ट करने के लिए अपने फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल कर सकते हैं! इसके अलावा, सेंटर कंसोल में अब गर्म और ठंडी सीटों को कंट्रोल करने के लिए नए बटन भी मिलते हैं।

किआ EV6 फेसलिफ्ट की परफॉर्मेंस: दमदार पावर और पहले से ज्यादा रेंज

किआ ने गाड़ी के इंजन में कोई खास बदलाव नहीं किया है। गाड़ी पहले की तरह ही दो वेरिएंट्स - सिंगल मोटर और डुअल मोटर में उपलब्ध होगी। सिंगल मोटर वाली EV6 226 bhp की पावर और 350 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। वहीं, डुअल मोटर वाली EV6 321 bhp की पावर और 605 Nm का टॉर्क देती है। कंपनी ने अभी तक ज्यादा पावरफुल GT मॉडल के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

लेकिन, सबसे बड़ा बदलाव है बैटरी में है। पहले वाली EV6 में 77.4 kWh की बैटरी मिलती थी, लेकिन नई किआ EV6 फेसलिफ्ट में 84 kWh की ज्यादा बड़ी बैटरी दी गई है। इससे गाड़ी एक बार चार्ज करने पर ज्यादा दूर तक जा सकेगी। कंपनी का दावा है कि दक्षिण कोरिया में ये गाड़ी सिंगल चार्ज पर 494 किलोमीटर तक चल सकती है। इसके अलावा, 350kW DC चार्जर की मदद से मात्र 18 मिनट में ही गाड़ी को 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

भारत में कब लॉन्च होगी किआ EV6 फेसलिफ्ट?

किआ फिलहाल भारत में EV6 का पुराना मॉडल बेचती है। उम्मीद है कि नई फेसलिफ्ट वाली किआ EV6 फेसलिफ्ट को भी भारत में लॉन्च किया जाएगा। हालांकि, इसकी कीमत मौजूदा मॉडल से थोड़ी ज्यादा हो सकती है। फिलहाल AWD मॉडल की कीमत ₹61 लाख से ₹66 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच है। भारत में लॉन्च की ऑफिसियल तारीख का अभी ऐलान नहीं किया गया है।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story