Begin typing your search above and press return to search.

Hyundai Creta: Hyundai Creta EV जनवरी 2025 में होगी लॉन्च, जानिए क्या होगा इसमें खास!

Hyundai Creta EV: हुंडई जनवरी 2025 में एकदम नई इलेक्ट्रिक क्रेटा ला रही है। ये काफी हद तक पुरानी क्रेटा जैसी दिखेगी लेकिन पूरी तरह इलेक्ट्रिक होगी। उम्मीद है कि इसकी कीमत ज्यादा नहीं होगी। माना जा रहा है कि इसमें वही मोटर लगी होगी जो हुंडई की Kona Electric कार में आती है। इस गाड़ी की टक्कर मारुति की eVX, टाटा की Curvv और MG ZS EV से होगी।

Hyundai Creta
X

Hyundai Creta

By Kapil markam

Hyundai Creta EV: हुंडई इंडिया ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों के शौकीनों के लिए खुशखबरी सुनाई है। कंपनी पूरी तरह से इलेक्ट्रिक क्रेटा को जनवरी 2025 में लॉन्च करने जा रही है। इसे लेकर पिछले कुछ महीनों से काफी चर्चा चल रही थी और टेस्टिंग के दौरान इसकी कई झलकियां भी देखने को मिली थीं। तो चलिए जानते हैं कि इस इलेक्ट्रिक कार में क्या खास फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स होने वाले हैं।

Hyundai Creta EV: डिजाइन में ज्यादा बदलाव नहीं

हालिया स्पाई फोटोज़ को देखने से अंदाजा लगाया जा सकता है कि नई इलेक्ट्रिक क्रेटा काफी हद तक अपनी पेट्रोल-डीजल वाली क्रेटा जैसी ही दिखेगी। दरअसल, कंपनी इस इलेक्ट्रिक गाड़ी को मौजूदा क्रेटा वाले प्लेटफॉर्म पर ही बना रही है। गाड़ी का निर्माण तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में स्थित हुंडई के प्लांट में किया जाएगा।

गौर करने वाली बात ये है कि कंपनी पहले से मौजूद प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रही है, जिससे उम्मीद की जा रही है कि नई इलेक्ट्रिक क्रेटा की कीमत ज्यादा नहीं होगी और ये आम लोगों के लिए किफायती साबित होगी।

बता दें कि जनवरी 2025 में ही मारुति सुजुकी भी अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी eVX को लॉन्च करने जा रही है। इसके अलावा टाटा मोटर्स की कूपे जैसी दिखने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी Curvv और MG ZS EV भी क्रेटा की प्रमुख प्रतिद्वंदी होंगी। इन गाड़ियों के आने से भारत की मीडियम साइज वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी मार्केट काफी दिलचस्प बनने वाली है।

Hyundai Creta EV: पावर और परफॉर्मेंस

अनुमान लगाया जा रहा है कि हुंडई क्रेटा ईवी में वही इलेक्ट्रिक मोटर लगाई जाएगी जो विदेशों में बिकने वाली लेटेस्ट Kona Electric कार में आती है। इसका मतलब है कि क्रेटा ईवी में आगे के पहियों को चलाने वाली एक इलेक्ट्रिक मोटर होगी। ये मोटर 136 bhp की पावर और 255 Nm का टॉर्क जनरेट करेगी।

गौर करने वाली बात ये है कि मारुति सुजुकी eVX के उलट, क्रेटा ईवी को कंपनी ने अपने पेट्रोल-डीजल वाले मॉडल के प्लेटफॉर्म पर ही बनाया है। इससे ये उम्मीद की जा रही है कि क्रेटा ईवी चलाने का अनुभव काफी हद तक पेट्रोल-डीजल क्रेटा जैसा ही होगा, लेकिन ये एक एडवांस और इको-फ्रेंडली गाड़ी होगी।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story