Begin typing your search above and press return to search.

Hero MotoCorp: हीरो मोटोकॉर्प ने मचाया धमाल! ONDC नेटवर्क में शामिल होने वाली पहली भारतीय दोपहिया कंपनी बनी, ग्राहकों को अब आसानी से मिलेंगे स्पेयर पार्ट्स

Hero MotoCorp: हीरो मोटोकॉर्प ने धमाल मचा दिया। ये भारत की पहली दोपहिया कंपनी बनी जो ONDC नेटवर्क से जुड़ी। अब आप किसी भी शॉपिंग ऐप पर जाकर हीरो के असली पार्ट्स ऑनलाइन ऑर्डर कर सकेंगे। हीरो का अपना डिलीवरी नेटवर्क है, तो पार्ट्स जल्दी आपके पास पहुंच जाएंगे। ये कदम ग्राहकों के लिए तो फायदेमंद है ही, पूरे ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी डिजिटल रेवोलुशन लाएगा।

Hero MotoCorp
X

Hero MotoCorp

By Kapil markam

Hero MotoCorp Joins ONDC Network: भारतीय दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। यह देश की पहली ऐसी कंपनी बन गई है जो ओपन नेटवर्क फॉर डेलीवरी कॉमर्स (ONDC) नेटवर्क में शामिल हुई है। इससे सीधा फायदा कंपनी के 11.5 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को होगा। आइए आसान भाषा में समझते हैं कि ये ONDC है क्या और इससे हीरो के ग्राहकों को कैसे सहूलियत मिलेगी।

आखिर ये ONDC है क्या?

अगर आप ऑनलाइन खाना मंगवाते हैं तो Swiggy या Zomato जैसे ऐप्स का इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन अब जरा सोचिए, क्या अच्छा नहीं होगा अगर आप सीधे अपने पसंद के रेस्टोरेंट से ही खाना ऑर्डर कर सकें? यही काम ONDC करता है। यह एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां ग्राहक सीधे तौर पर दुकानदारों से जुड़ सकते हैं।

यानी अब सिर्फ बड़े ऐप्स के जरिए ही ऑनलाइन शॉपिंग नहीं करनी पड़ेगी, बल्कि आप सीधे दुकानदार की वेबसाइट या उनके ऐप के जरिए भी सामान मंगवा सकेंगे।

हीरो को ONDC से क्या फायदा?

हीरो मोटोकॉर्प इस नए प्लेटफॉर्म पर शुरुआत में अपने कई मॉडल्स के लिए स्पेयर पार्ट्स, एक्सेसरीज और मर्चेंडाइज बेचेगी। इसका मतलब है कि अब ग्राहकों को हीरो के असली पार्ट्स आसानी से ऑनलाइन मिल सकेंगे। आप चाहे तो Paytm या PhonePe जैसे किसी भी शॉपिंग ऐप पर जाकर हीरो के पार्ट्स ढूंढ सकेंगे।

इतना ही नहीं, हीरो का अपना मजबूत फिजिकल डिलीवरी नेटवर्क भी है। यानी आप ऑनलाइन पार्ट्स ऑर्डर करते हैं तो वो जल्द ही आपकी लोकेशन पर पहुंच जाएंगे।

इस कदम का क्या होगा असर?

हीरो मोटोकॉर्प के इस कदम को ऑटोमोबाइल क्षेत्र में डिजिटल रेवोलुशन की शुरुआत माना जा रहा है। कंपनी के सीईओ निरंजन गुप्ता का कहना है कि इससे ग्राहकों को तो सहूलियत होगी ही, साथ ही पूरे ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी डिजिटल बदलाव आएगा।

वहीं ONDC के एमडी और सीईओ टी. कोशी का मानना है कि हीरो जैसी बड़ी कंपनी का जुड़ना उनके नेटवर्क को मजबूत करेगा। इससे देश में छोटे-बड़े सभी बिजनेस को एक समान मौका मिलेगा और वो भी आसानी से ऑनलाइन अपना सामान बेच सकेंगे।

कुल मिलाकर, हीरो मोटोकॉर्प का ONDC नेटवर्क से जुड़ना एक सकारात्मक कदम है। इससे कंपनी के करोड़ों ग्राहकों को आसानी से और तेजी से हीरो के असली स्पेयर पार्ट्स मिल सकेंगे। साथ ही, ये कदम पूरे भारतीय ऑटोमोबाइल क्षेत्र में डिजिटल रेवोलुशन लाने में भी अहम भूमिका निभाएगा।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story