Begin typing your search above and press return to search.

Leapmotor Launch: चीन की इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी लीपमोटर भारत में ला रही है दो धांसू EVs, 2024 के अंत में होंगी लॉन्च!

Leapmotor Launch: चीन इलेक्ट्रिक कार कंपनी लीपमोटर साल के अंत तक भारत में दो इलेक्ट्रिक गाड़ियां ला रही है। T03 नाम की हैचबैक टाटा टियागो EV जितनी चीनबड़ी होगी और C10 एक 5 सीटर इलेक्ट्रिक SUV होगी। लीपमोटर का कहना है कि ये गाड़ियां एक बार फुल चार्ज में 265 किमी और 420 किमी तक चल सकती हैं। फिलहाल गाड़ियों को भारत में बनाया जाएगा या नहीं, इस पर जानकारी नहीं है।

Leapmotor
X

Leapmotor Launch

By Kapil markam

Leapmotor India Launch 2 EVs 2024 End: जल्द ही भारतीय सड़कों पर दौड़ती नजर आने वाली हैं चीन की इलेक्ट्रिक कारें। जी हां, चीन की जानी-मानी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी लीपमोटर भारतीय बाजार में धमाका करने के लिए तैयार है। लीपमोटर ने इस साल के अंत तक भारत में दो इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च करने का अनाउंसमेंट किया है।

लीपमोटर को चीन में टॉप 3 इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप कंपनियों में से एक माना जाता है। लीपमोटर इंटरनेशनल की स्थापना नीदरलैंड्स की राजधानी एम्स्टर्डम में हुई है। यह कंपनी भारतीय बाजार में दो इलेक्ट्रिक गाड़ियां पेश करेगी - T03 हैचबैक और C10 इलेक्ट्रिक SUV।

सिर्फ भारत ही नहीं, लीपमोटर ने यूरोप के अलावा मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका (MENA), अफ्रीका और आस्ट्रेलियाई क्षेत्र (Australasia) जैसे बाजारों में भी अपना विस्तार करने का ऐलान किया है। बता दें, पिछले साल अक्टूबर में स्टेलेंटिस नाम की एक बड़ी वाहन निर्माता कंपनी ने लीपमोटर में 1.5 बिलियन यूरो (लगभग 12,000 करोड़ रुपये) की हिस्सेदारी खरीदी थी।

लीपमोटर की इलेक्ट्रिक गाड़ियां कैसी होंगी?

लीपमोटर की पहली गाड़ी T03 एक हैचबैक कार होगी। इसकी साइज भारतीय बाजार में पहले से मौजूद टाटा टियागो EV के बराबर बताई जा रही है। कंपनी का दावा है कि यह गाड़ी एक बार फुल चार्ज होने पर 265 किलोमीटर तक चल सकती है। लीपमोटर की T03 का मुकाबला MG कॉमेट EV और स्टेलेंटिस की Citroen e-C3 जैसी गाड़ियों से होगा।

वहीं, लीपमोटर की दूसरी गाड़ी C10 एक इलेक्ट्रिक SUV होगी। यह 5 सीटर गाड़ी होगी और इसका मुकाबला MG ZS EV और BYD Atto 3 जैसी गाड़ियों से होगा। कंपनी का दावा है कि C10 को एक बार फुल चार्ज होने पर 420 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। खास बात यह है कि C10 को यूरोपियन NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है।

भारत में कहां से बनेंगी लीपमोटर की ये इलेक्ट्रिक कारें?

फिलहाल लीपमोटर या स्टेलेंटिस ने इस बात की कोई जानकारी नहीं दी है कि T03 और C10 इलेक्ट्रिक गाड़ियों को भारत में बनाया जाएगा या किसी और देश से आयात किया जाएगा। लेकिन, माना जा रहा है कि कंपनी कीमत को कम रखने के लिए इन गाड़ियों को भारत में ही असेंबल करने का विकल्प चुन सकती है।

यह भी देखना होगा कि स्टेलेंटिस इंडिया इन गाड़ियों की बिक्री और सर्विस के लिए कैसी नेटवर्क तैयार करती है। T03 और C10 लीपमोटर की भारतीय बाजार में शुरुआत है और कंपनी 2027 तक कई और इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च करने की योजना बना रही है।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story