Begin typing your search above and press return to search.

BYD Shark Pickup: BYD कंपनी का धाकड़ पिकअप ट्रक शार्क हुआ लॉन्च: 5.7 सेकंड में पकड़ेगी 100 किमी की रफ्तार और 840 किमी की रेंज!

BYD Shark Pickup: BYD ने धांसू पिकअप ट्रक "शार्क" लाया है। ये उनका पहला पिकअप है जो दमदार लुक और 2500 किलो सामान खींचने की ताकत रखता है। अंदर लेटेस्ट मॉडर्न डिजाइन और 12.8 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम है। सुरक्षा के लिए 6 एयरबैग्स और स्पेशल मोड्स भी हैं। सबसे खास बात ये है कि ये सिर्फ 5.7 सेकंड में 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी रेंज 840 किमी है।

BYD Shark Pickup: BYD कंपनी का धाकड़ पिकअप ट्रक शार्क हुआ लॉन्च: 5.7 सेकंड में पकड़ेगी 100 किमी की रफ्तार और 840 किमी की रेंज!
X
By Kapil markam

BYD Shark Pickup Truck: चीन की जानी-मानी कंपनी BYD ने हाल ही में दुनिया के सामने पेश किया है अपना नया पिकअप ट्रक, जिसे नाम दिया गया है "शार्क"। ये ना सिर्फ BYD का पहला पिकअप ट्रक है बल्कि ये बिल्कुल नए DMO ऑफ-रोड प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। ये पहली गाड़ी है जिसे BYD ने चीन के बाहर लॉन्च किया है और ये सीधा मुकाबला करेगी फोर्ड रेंजर और टोयोटा हिलक्स से, जो भारत में भी काफी फेमस हैं।

BYD Shark Pickup Truck का दमदार डिजाइन और शानदार लोड कैपेसिटी

शार्क को देखते ही किसी को भी ये यकीन हो जाएगा कि ये ट्रक किसी भी रास्ते पर दौड़ने के लिए तैयार है। ऊंची ग्राउंड क्लीयरेंस, बड़े साइज़ और उभरे हुए व्हील आर्च इसे एक ज़बरदस्त लुक देते हैं। गाड़ी के आगे की तरफ BYD का लोगो प्रमुखता से दिखता है। हेडलाइट्स चौकोर आकार में हैं जिनके साथ C शेप के डे टाइम रनिंग लाइट्स लगे हैं।

इन दोनों को जोड़ती है एक स्टाइलिश लाइटबार। पीछे की तरफ भी रेक्टनगुलर लैंप हैं जिन्हें एक लाइटबार से जोड़ा गया है। ये पिकअप ट्रक 5457 मिमी लंबा, 1971 मिमी चौड़ा और 1925 मिमी ऊंचा है, जो इसे फोर्ड रेंजर और टोयोटा हिलक्स से भी बड़ा बनाता है। BYD का दावा है कि ये 2500 किलोग्राम तक का सामान खींच सकती है और 835 किलोग्राम का भार उठा सकती है।

BYD Shark Pickup Truck का हाई-टेक और कम्फर्टेबल इंटीरियर

अन्दर की बात करें तो BYD ने शार्क में सिंपल और आधुनिक डिजाइन का इस्तेमाल किया है। गाड़ी के बीच में 12.8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो आपके मोबाइल फोन को आसानी से कनेक्ट कर सकता है।

साथ ही साथ इसमें 10.25 इंच का स्पीड और गाड़ी की बाकी जानकारी दिखाने वाला डिस्प्ले और एक खास 12 इंच का हेड-अप डिस्प्ले भी मिलता है, जो सीधे ड्राइवर की नज़रों के सामने जरूरी जानकारी दिखाता है। गाड़ी के कई फंक्शन्स को कंट्रोल करने के लिए सेंटर कंसोल पर बटन भी दिए गए हैं।

BYD Shark Pickup Truck में सुरक्षा को टॉप प्रायोरिटी

BYD ने शार्क में सुरक्षा के मामले में कोई कमी नहीं छोड़ी है। गाड़ी में छह एयरबैग्स, ऐसे सिस्टम लगे हैं जो गाड़ी को अचानक से रुकने या मुड़ने से बचाते हैं, और ये बताते हैं कि गाड़ी से कितनी दूर कोई दूसरी गाड़ी है। इसके साथ ही गाड़ी को तीन तरह के मोड भी मिलते हैं जिनका इस्तेमाल आप अलग-अलग रास्तों पर कर सकते हैं - बर्फीले रास्ते, कीचड़ वाले रास्ते और रेतीले इलाके।

BYD Shark Pickup Truck की धुआंधार रफ्तार और शानदार रेंज

अब आते हैं गाड़ी की असली ताकत पर। शार्क में 1.5 लीटर का दमदार टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगा है जो दो इलेक्ट्रिक मोटर के साथ मिलकर काम करता है। ये मोटर गाड़ी के आगे और पीछे के पहियों पर लगे हैं।

कुल मिलाकर ये पावरट्रेन इतनी ताकत पैदा करती है कि ये ट्रक महज 5.7 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। और अगर आप तेज रफ्तार में नहीं जाना चाहते हैं तो ये 160 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड तक जा सकती है।

शार्क में 29.5 kWh का बैटरी पैक लगा है जिसे 40 kW DC फास्ट चार्जर से मात्र 20 मिनट में 30 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। ये गाड़ी सिर्फ इलेक्ट्रिक मोड पर 100 किलोमीटर चल सकती है और अगर पेट्रोल इंजन के साथ मिलकर चलाएं तो ये पूरी तरह से 840 किलोमीटर चल सकती है।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story