Begin typing your search above and press return to search.

BMW R 1300 GS: BMW जल्द आ रही है भारत में दमदार R 1300 GS एडवेंचर टूरर बाइक, सोशल मीडिया पर टीज़र हुआ जारी, जानिए इसकी खासियतें

BMW R 1300 GS: जर्मनी की BMW जल्द ला रही है भारत में दमदार R 1300 GS एडवेंचर टूरर बाइक। ये 1250 GS की जगह लेगी और ज्यादा पावरफुल इंजन और बेहतर सस्पेंशन के साथ आएगी। इसमें रडार क्रूज कंट्रोल और लेन वॉर्निंग जैसे सुरक्षा फीचर्स भी मिलेंगे। नया डिजाइन और कम वजन इसे और बेहतर बनाते हैं। अनुमानित कीमत 22 लाख रुपये से शुरू हो सकती है।

BMW R 1300 GS
X

BMW R 1300 GS

By Kapil markam

BMW R 1300 GS: जर्मनी की मशहूर कंपनी BMW Motorrad जल्द ही भारत में एक धांसू एडवेंचर टूरर मोटरसाइकिल लॉन्च करने वाली है। इस बाइक को BMW R 1300 GS नाम दिया गया है। कंपनी ने हाल ही में सोशल मीडिया पर इस बाइक की झलक दिखाई है।

ये नई BMW R 1300 GS दरअसल पुरानी R 1250 GS की जगह लेने वाली है। नई मोटरसाइकिल में पहले से ज्यादा दमदार इंजन, नया डिजाइन और बेहतर राइडिंग का अनुभव मिलेगा। उम्मीद है कि कंपनी इसे भारत में पूरी तरह से बने हुए (CBU) मोटरसाइकिल के तौर पर लाएगी। आइए जानते है इस नई BMW R 1300 GS बाइक के खासियतों के बारें में।

BMW R 1300 GS: दमदार इंजन और बेहतर सस्पेंशन

नई BMW R 1300 GS में 1300 सीसी का दमदार ट्विन-सिलेंडर बॉक्सर इंजन लगा होगा। यह इंजन 145 bhp की पावर और 149 Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। इस इंजन के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स मिलेगा। कंपनी ने इस बाइक के सस्पेंशन को भी अपडेट किया है। अब इसमें आगे की तरफ पूरी तरह से एडजस्टेबल EVO टेलीलेवर यूनिट और पीछे की तरफ EVO पैरालेवर यूनिट मिलेगा।

खास बात ये है कि कंपनी एक ऑप्शनल डायनामिक सस्पेंशन पैकेज भी दे रही है। इस पैकेज की मदद से चलती गाड़ी में ही शॉक अब्जॉर्बर की सेटिंग्स को बदला जा सकता है। इतना ही नहीं, कम स्पीड में चलते वक्त इस बाइक की सीट की ऊंचाई को भी एडजस्ट किया जा सकता है।

BMW R 1300 GS: सुरक्षा के लिहाज से फुल पैक्ड

नई BMW R 1300 GS सुरक्षा के मामले में भी काफी आगे है। इसमें रडार की मदद से काम करने वाला एडॉप्टिव क्रूज कंट्रोल, फ्रंट कोलिशन वॉर्निंग, लेन चेंज वॉर्निंग और एक्टिव क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं। हालांकि, ये सभी फीचर्स कंपनी के खास राइडिंग असिस्टेंट पैकेज के साथ ही आएंगे। इस पैकेज को आप अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं. वहीं बाकी स्टैंडर्ड फीचर्स की बात करें तो इस बाइक में कॉर्नरिंग ABS, ट्रैक्शन कंट्रोल, 6.5 इंच की TFT स्क्रीन और चार राइडिंग मोड्स शामिल हैं।

BMW R 1300 GS: नया डिजाइन और कम वजन

डिजाइन की बात करें तो नई BMW R 1250 GS की तुलना में R 1300 GS को पूरी तरह से नए लुक में पेश किया गया है। कंपनी ने इसके सिमिट्रिकल फ्रंट डिजाइन को हटा दिया है। इसकी जगह पर अब आपको नया एक्स-मोतिफ LED DRL और एक LED प्रोजेक्टर लेंस हेडलैंप मिलेगा। इसके अलावा, बाइक में एक नया फ्लैटर फ्यूल टैंक और कुल मिलाकर एक अधिक स्पोर्टी लुक मिलता है।

जहां तक वजन की बात है तो कंपनी ने नए शीट मेटल शेल मेनफ्रेम और डाई-कास्ट एल्यूमीनियम रियर सबफ्रेम का इस्तेमाल किया है। इससे न केवल मोटरसाइकिल मजबूत हुई है बल्कि वजन भी कम हुआ है। यह नई मोटरसाइकिल अपनी पिछली मॉडल से 12 किलो हल्की है।

BMW R 1300 GS: कीमत और कंप्टीशन

उम्मीद की जा रही है कि इस धांसू बाइक की शुरुआती कीमत 22 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के आसपास हो सकती है। इसमें ऑप्शनल पैकेज और कलर के हिसाब से कीमत और बढ़ सकती है। भारत में BMW R 1300 GS का मुकाबला ट्रायंफ टाइगर 1200, डुकाटी मल्टीस्ट्राडा V4, हार्ले-डेविडसन पैन अमेरिका 1250 स्पेशल और होंडा CRF1100 अफ्रीका ट्विन जैसी दमदार बाइक्स से होगा।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story