Begin typing your search above and press return to search.

BMW R 12 And R 12 NineT: रेट्रो लुक और दमदार इंजन वाली BMW R 12 और R 12 NineT मोटरसाइकिलें भारत में हुई लॉन्च! जानें इन रेट्रो रॉडस्टर्स की कीमत और खासियते

BMW R 12 And R 12 NineT: BMW ने भारतीय बाजार में दो नए मॉडल लॉन्च किए हैं, R 12 और R 12 NineT। ये रेट्रो लुक और दमदार परफॉर्मेंस वाली बाइक्स हैं। इनकी शुरुआती कीमत 19.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है।

BMW R 12 And R 12 NineT
X

BMW R 12 And R 12 NineT

By Kapil markam

BMW R 12 And R 12 NineT: जर्मनी की मशहूर गाड़ी बनाने वाली कंपनी BMW मोटोरराड ने भारतीय बाजार में दो नए मॉडल लॉन्च किए हैं। ये मॉडल रेट्रो डिजाइन पसंद करने वाले राइडर्स को खासा पसंद आने वाले हैं। इनका नाम R 12 और R 12 NineT है। इनकी शुरुआती कीमत 19.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है।

ये दोनों बाइक्स देखने में पुरानी यादों को ताजा कर देंगी। इनमें बॉक्सी डिजाइन वाला एल्यूमिनियम फ्यूल टैंक, ब्रश वाली मेटल की फिटिंग और आकर्षक स्पोक व्हील्स दिए गए हैं। लेकिन इनका असली हाइलाइट है इनका दमदार बॉक्सर इंजन। इस इंजन के बाहर निकले हुए सिलेंडर हेड इसे सड़क पर दूसरों से अलग बनाते हैं।

अगर आप ट्रायंफ स्पीड ट्विन जैसी दमदार लेकिन रेट्रो स्टाइल वाली बाइक की तलाश में हैं, तो BMW की ये नई मोटरसाइकिलें आपके लिए ही बनी हैं। अब आइए जानते है इस BMW की R 12 और R 12 NineT मोटरसाइकिलें के खासियतों के बारें में विस्तार से।

BMW R 12 NineT: क्लासिक लुक, दमदार परफॉर्मेंस

R 12 NineT खासतौर पर अपने क्लासिक लुक के लिए पसंद की जायेगी। इसकी खासियत है इसका सिंगल-साइडेड स्विंगआर्म जो पीछे के हिस्से को काफी साफ-सुथरा लुक देता है। वहीं इसके पीसेशूटर स्टाइल के डुअल एग्जॉस्ट पाइप और ट्रेडिशनल स्पोक व्हील्स इसकी विंटेज अपील को और बढ़ाते हैं।

इसकी सबसे पहचानी जाने वाली चीज है इसका एयर-कूल्ड बॉक्सर इंजन, जिसके बाहर निकले हुए सिलेंडर हेड BMW मोटरसाइकिलों की पहचान हैं।

नई BMW R 12 NineT राइडर्स को अपने लिए ज्यादा रंग विकल्प चुनने की सुविधा भी देती है। स्टैंडर्ड ब्लैकस्टॉर्म मेटालिक के अलावा ग्राहक ब्रश्ड एल्यूमिनियम के साथ नाइट ब्लैक सॉलिड पेंट का टू-टोन फिनिश या फिर स्ट्राइकिंग सैन रेमो ग्रीन मेटालिक चुन सकते हैं।

BMW R 12 और R 12 NineT: पावर और परफॉर्मेंस का बेहतरीन मिश्रण

BMW R 12 और R 12 NineT के दिल में 1170cc का एयर/ऑयल-कूल्ड ट्विन-सिलेंडर बॉक्सर इंजन है। ये इंजन खास डिजाइन में बनाया गया है जहां सिलेंडर एक दूसरे के आमने-सामने जॉइंड हुए होते हैं। R 12 NineT 7000 rpm पर 109bhp की पावर और 6500 rpm पर 115Nm का टॉर्क जनरेट करती है।

वहीं R 12 6500 rpm पर 95bhp की पावर और 6000 rpm पर 110Nm का टॉर्क देती है। दोनों ही मॉडल दमदार परफॉर्मेंस का वादा करती हैं।

दोनों बाइक्स में हल्का वजन वाला स्टील फ्रेम दिया गया है, जो बेहतर हैंडलिंग और आकर्षक लुक देता है। इनके सस्पेंशन सिस्टम में आगे की तरफ 45mm का अपसाइड-डाउन फोर्क और पीछे की तरफ सिंगल-साइडेड स्विंगआर्म के साथ जुड़ा हुआ स्प्रिंग स्ट्रट दिया गया है, जो आरामदायक राइड और बेहतरीन परफॉर्मेंस का शानदार संतुलन बनाता है।

ब्रेकिंग का काम आगे की तरफ डुअल 310mm डिस्क और पीछे की तरफ सिंगल 265mm डिस्क संभालते हैं, साथ ही बेहतर कंट्रोल के लिए कॉर्नरिंग ABS भी दिया गया है।

BMW R 12 और R 12 NineT: सुरक्षा फीचर्स

BMW R 12 और R 12 NineT में कई नई सुरक्षा डिवाइस भी शामिल किए गए हैं जिनमें ट्रैक्शन कंट्रोल शामिल है। यह फीचर खराब सड़क पर गाड़ी चलाते समय टायरों के फिसलने को रोकता है। दूसरा फीचर है इंजन ड्रैग टॉर्क कंट्रोल। यह अचानक से गियर कम करने पर पिछले चक्के को लॉक होने से बचाता है।

साथ ही इन बाइक्स में कीलेस राइड सिस्टम भी दिया गया है, जिससे आपको चाबी निकालने की झंझट नहीं पड़ेगी। आप सिर्फ अपनी जेब में चाबी रख कर गाड़ी को स्टार्ट और बंद कर सकते हैं। राइडिंग मोड्स की सुविधा भी दी गई है, जिसे आप सड़क के हिसाब से चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, स्पोर्ट मोड तेज रफ्तार के लिए और रेन मोड बारिश में सुरक्षित राइड के लिए चुना जा सकता है।

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम भी दिया गया है जो टायरों में हवा का सही लेवल बनाये रखने में मदद करता है। कम या ज्यादा हवा वाले टायर गाड़ी के हैंडलिंग को प्रभावित कर सकते हैं और दुर्घटना का कारण भी बन सकते हैं।

अगर आप आरामदायक राइड चाहते हैं तो आप ऑप्शनल कम्फर्ट पैकेज ले सकते हैं। इस पैकेज में हिल स्टार्ट कंट्रोल प्रो शामिल है जो खड़ी चढ़ान पर गाड़ी को पीछे सरकने से रोकता है। शिफ्ट असिस्टेंट प्रो क्लच दबाए बिना गियर बदलने में मदद करता है।

इसके अलावा इसमें गर्म ग्रिप्स और क्रूज कंट्रोल फीचर भी मिलते हैं। ये फीचर्स लंबी दूरी के सफर को और भी मजेदार बना देते हैं।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story