Begin typing your search above and press return to search.

BMW M 1000 XR: जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता BMW ने भारत में लॉन्च की दमदार BMW M 1000 XR बाइक, जानें फीचर्स और कीमत!

BMW M 1000 XR: जर्मनी की BMW कंपनी ने भारत में धांसू बाइक BMW M 1000 XR लॉन्च की। ये 199 बीएचपी वाली पावरफुल बाइक सिर्फ 3.2 सेकंड में 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। स्पेशल एम कॉम्पिटिशन पैकेज से इसका वजन कम है। सुरक्षा के लिए एबीएस, ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसकी कीमत 45 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है और जून 2024 से बिक्री शुरू होगी।

BMW M 1000 XR: जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता BMW ने भारत में लॉन्च की दमदार BMW M 1000 XR बाइक, जानें फीचर्स और कीमत!
X
By Kapil markam

BMW M 1000 XR Bike: जर्मनी की लग्जरी कार कंपनी बीएमडब्ल्यू ने भारतीय बाजार में धमाल मचा दिया है। कंपनी ने अपनी हाई-परफॉर्मेंस बाइक BMW M 1000 XR को लॉन्च कर दिया है। ये खास बाइक उन लोगों के लिए बनाई गई है जिन्हें रफ्तार और स्टाइलिश लुक पसंद है।

M 1000 XR असल में S 1000 XR एडवेंचर टूरर का स्पोर्टी वर्जन है, जो फिलहाल भारत में उपलब्ध नहीं है। तो चलिए जानते हैं इस धांसू BMW M 1000 XR बाइक के बारे में खास बातें और इसकी कीमत...

जबरदस्त परफॉर्मेंस के लिए तैयार BMW M 1000 XR का पावरफुल इंजन

M 1000 XR में 999 सीसी का दमदार इंजन लगा है। ये इंजन 199 बीएचपी की ताकत और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इतनी ताकत के चलते ये बाइक मात्र 3.2 सेकंड में ही 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। और तो और, इसकी टॉप स्पीड 278 किमी प्रति घंटा है।

स्टाइलिश डिजाइन और हल्का वजन लिए BMW M 1000 XR का आकर्षक रूप

देखने में M 1000 XR काफी हद तक S 1000 XR जैसी ही लगती है, लेकिन इसमें कुछ खास फीचर्स भी हैं। इसमें रेसिंग के लिए खास एम विंगलेट्स लगाए गए हैं जो तेज़ रफ्तार में संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं। साथ ही, इस बाइक में एक खास एम कॉम्पिटिशन पैकेज भी मिलता है, जिससे इसका वजन 3 किलो कम हो जाता है। ये पैकेज दरअसल मडगार्ड, पहिए और साइड पैनल को हल्के लेकिन मजबूत कार्बन फाइबर का बना देता है।

ये धांसू बाइक सिर्फ एक ही रंग में आती है - ब्लैकस्टॉर्म। और इसपर स्पेशल एम मोटरस्पोर्ट का डिज़ाइन भी दिया गया है। इसके साथ ही इसमें 6.5 इंच का बड़ा टीएफटी डिस्प्ले भी मिलता है, जिसपर आपको स्पीड, फ्यूल और बाकी जरूरी जानकारी आसानी से दिख जाएगी।

अल्ट्रा मॉडर्न सुरक्षा फीचर्स से लैस BMW M 1000 XR बाइक

रफ्तार के साथ-साथ M 1000 XR में सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा गया है। इसमें कई इलेक्ट्रॉनिक फीचर्स दिए गए हैं जो आपको सुरक्षित रखेंगे। इनमें से कुछ फीचर्स हैं - स्पीड के हिसाब से खुद को एडजस्ट करने वाला एबीएस सिस्टम, फिसलन से बचाने वाला ट्रैक्शन कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल जो लंबे सफर पर आरामदायक बनाता है, और व्हीली कंट्रोल जो आगे के पहिए को हवा में जाने से रोकता है।

इसके अलावा, रेसिंग के शौकीनों के लिए इसमें लॉन्च कंट्रोल और पिट लेन लिमिटर फंक्शन भी दिए गए हैं। राइडिंग के मजे के लिए इसमें कई राइडिंग मोड्स भी हैं, जैसे रेन, रोड, डायनामिक और डायनामिक प्रो। साथ ही रेस के दीवानों के लिए इसमें एक खास रेस प्रो मोड भी है।

कीमत के साथ जून 2024 में होगी उपलब्ध BMW M 1000 XR बाइक

M 1000 XR को दूसरे देशों से भारत लाया गया है, इसलिए इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा है। इसकी कीमत 45 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। ये फिलहाल भारत में बीएमडब्ल्यू मोटरराड द्वारा बेची जाने वाली सबसे महंगी बाइक है। इसकी डिलीवरी जून 2024 से शुरू हो जाएगी।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story