Begin typing your search above and press return to search.

New BMW 1-Series: BMW की नई 1-Series हुई पेश, दमदार डिजाइन और माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस

नई BMW 1-सीरीज हैचबैक पेश हुई है, जो दिखने में और अंदर से भी काफी अलग है। लेटेस्ट डिजाइन और टेक्नॉलॉजी के साथ इसमें कुछ वेरिएंट में माइल्ड-हाइब्रिड इंजन भी मिलता है। अंदर की तरफ डिजिटल डिस्प्ले और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। कई नए फीचर्स के साथ गाड़ी चार इंजन ऑप्शन्स में आती है। फिलहाल, भारत में लॉन्च की जानकारी नहीं है।

New BMW 1-Series
X

New BMW 1-Series

By Kapil markam

New BMW 1-Series: हाल ही में BMW ने अपनी प्रसिद्ध 1-सीरीज हैचबैक कार का नया मॉडल पेश किया है। यह गाड़ी दिखने में भी नई है और अंदर से भी काफी अलग है। नई 1-सीरीज को कंपनी के लेटेस्ट डिजाइन और टेक्नॉलॉजी के साथ तैयार किया गया है। खास बात ये है कि इस गाड़ी के कुछ वेरिएंट में माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक भी दी गई है।

नई BMW 1-सीरीज का नया डिजाइन

इस नई 1-सीरीज में सबसे पहले इसकी डिजाइन की बात करते हैं। गाड़ी के आगे की तरफ नए डिजाइन के हेडलैंप लगे हैं, जो पहले से ज्यादा ऊंचे हैं और काफी आकर्षक दिखते हैं। गाड़ी की किडनी ग्रिल पहले से थोड़ी छोटी हो गई है और बोनट भी ज्यादा लंबा और चपटा नजर आता है।

गाड़ी का साइड प्रोफाइल ज्यादा नहीं बदला है, लेकिन इतना जरूर है कि नई 1-सीरीज पहले से 42 मिलीमीटर ज्यादा लंबी हो गई है। पीछे की तरफ भी नई टेललैंप और बंपर दिए गए हैं, जो गाड़ी को एक फ्रेश लुक देते हैं।

नई BMW 1-सीरीज का लेटेस्ट मॉडर्न इंटीरियर

नई 1-सीरीज का केबिन पहले से पूरी तरह बदल गया है। अब ड्राइवर के सामने एक बड़ा 10.25-इंच का डिजिटल डिस्प्ले है, जिसमें गाड़ी की सारी जानकारी दिखाई देती है। इसके साथ ही ड्राइवर के बगल में 10.7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी लगा है।

ये दोनों डिस्प्ले लेटेस्ट BMW iDrive सिस्टम पर चलते हैं। गाड़ी के डैशबोर्ड को भी नए सिरे से डिजाइन किया गया है, जिसमें एयर वेंट और सेंटर कंसोल का डिज़ाइन भी बदला हुआ है। नई 1-सीरीज में लेदर की जगह लेदर-फ्री मटेरियल का इस्तेमाल किया गया है।

नई BMW 1-सीरीज में स्टैंडर्ड फीचर्स की भरमार

नई 1-सीरीज में कई नए फीचर्स भी स्टैंडर्ड के तौर पर दिए गए हैं, जिनमें BMW ड्राइविंग असिस्टेंट, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, अलार्म सिस्टम, इलेक्ट्रिकली फोल्ड होने वाले बाहरी मिरर और BMW लाइव कॉकपिट प्लस शामिल हैं।

नई BMW 1-सीरीज के इंजन विकल्प

इंजन की बात करें तो नई 1-सीरीज चार इंजन ऑप्शन्स के साथ आती है। M135 वेरिएंट में 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन (296 bhp, 400 Nm) लगा है। वहीं, 120 वेरिएंट में 1.5-लीटर तीन-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन (154 bhp, 240 Nm) दिया गया है। 120d वेरिएंट में 2.0-लीटर डीजल इंजन (148 bhp, 360 Nm) के साथ माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक मिलती है।

118d वेरिएंट में भी यही 2.0-लीटर डीजल इंजन है, लेकिन इसमें माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक नहीं दी गई है। सभी इंजन के साथ 7-स्पीड स्टेपट्रॉनिक ट्रांसमिशन आता है। फिलहाल, यह गाड़ी भारत में लॉन्च होगी या नहीं, इस बारे में कंपनी ने अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story