Begin typing your search above and press return to search.

Bajaj Freedom 125: पेट्रोल की टेंशन खत्म! भारत में लॉन्च हुई दुनिया की पहली CNG बाइक Bajaj Freedom 125, जानें इसकी शानदार कीमत और फीचर्स

Bajaj Freedom 125 Launched India: बढ़ती पेट्रोल कीमतों को कम करेगी भारत की पहली CNG बाइक बजाज फ्रीडम 125। सिर्फ 95,000 रुपये में ये दमदार बाइक CNG और पेट्रोल दोनों पर चलती है, एक बार फुल टैंक में 330 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है।

Bajaj Freedom 125
X

Bajaj Freedom 125

By Kapil markam

Bajaj Freedom 125: आजकल पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने सभी की कमर तोड़ रखी है। गाड़ी चलाना महंगा हो गया है, खासकर हर रोज कामों के लिए बाइक चलाने वालों के लिए तो ये बहुत बड़ी समस्या बन गई है। लेकिन अब परेशान होने की कोई बात नहीं है। भारतीय कंपनी बजाज ऑटो ने एक ऐसी धांसू बाइक बनाई है जो इस समस्या का तोड़ निकाल सकती है।

बजाज फ्रीडम 125 दुनिया की पहली CNG से चलने वाली बाइक है जिसे हाल ही में भारत में लॉन्च किया गया है। ये बाइक न सिर्फ पर्यावरण के लिए अच्छी है बल्कि आपके पैसे भी बचा सकती है। इसकी शुरुआती कीमत 95,000 रुपये (एक्स-शोरूम) है।

कैसे चलेगी ये बजाज फ्रीडम 125 CNG बाइक?

आप सोच रहे होंगे कि ये बजाज फ्रीडम 125 CNG बाइक चलेगी कैसे? तो आपको बता दें कि इसमें दो अलग-अलग फ्यूल टैंक लगे हैं। एक टैंक में CNG गैस भरेगा और दूसरे में रेगुलर पेट्रोल। गाड़ी में लगा एक स्विच आपको आसानी से पेट्रोल और CNG के बीच बदलने की सुविधा देता है।

2 किलो का CNG सिलेंडर सीट के नीचे सुरक्षित तरीके से लगाया गया है। वहीं 2 लीटर का पेट्रोल टैंक आम बाइक्स की तरह ऊपर की तरफ स्थित है। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल टैंक CNG और पेट्रोल में मिलकर ये बाइक 330 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है।

बजाज फ्रीडम 125: दमदार इंजन और कमाल के फीचर्स

बजाज फ्रीडम 125 में 125cc का दमदार इंजन लगा है जो 9.3bhp की पावर और 9.7Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड गियरबॉक्स भी आता है। धूप में भी साफ दिखने वाली LED हेडलाइट, स्टाइलिश डे-टाइम रनिंग लाइट्स (DRLs), ब्लूटूथ से जुड़ने वाला डिजिटल डैशबोर्ड, आकर्षक टैंक कवर और ऊंचा एग्जॉस्ट जैसी कई नवीन सुविधाएं भी इस बाइक में मिलती हैं।

बजाज फ्रीडम 125: सुरक्षा का पूरा ध्यान

कुछ लोगों को CNG बाइक की सुरक्षा को लेकर चिंता हो सकती है। लेकिन बजाज का कहना है कि इस बाइक के CNG सिलेंडर को बहुत सख्त टेस्ट से गुजारा गया है। इसमें टक्कर और ट्रक के नीचे से निकलने जैसी कड़ी परीक्षाएं शामिल हैं। इसके अलावा इस बाइक में गाड़ी संभालने में मदद करने वाला सिंगल-चैनल एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) भी लगा है।

बजाज फ्रीडम 125 किस बाइक को देगी टक्कर?

अभी तक मार्केट में CNG वाली कोई और बाइक नहीं है, इसलिए फिलहाल बजाज फ्रीडम 125 का कोई सीधा मुकाबला नहीं है। लेकिन इसकी कीमत और इंजन क्षमता को देखते हुए ये 100-110cc की कम्यूटर बाइक्स जैसे बजाज प्लेटिना 110, होंडा शाइन 100, TVS रेडियॉन और हीरो स्प्लेंडर प्लस को टक्कर दे सकती है।

अगर आप भी बढ़ते पेट्रोल के खर्च से परेशान हैं और एक किफायती, पर्यावरण को कम नुकसान पहुंचाने वाली और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस बाइक की तलाश में हैं, तो बजाज फ्रीडम 125 आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है। इसकी बुकिंग शुरू हो चुकी है और जल्द ही इसकी डिलीवरी भी शुरू हो जाएगी।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story