Begin typing your search above and press return to search.

AMG GT 63 Pro: 604 bhp की पावर वाली मर्सिडीज-एएमजी जीटी 63 प्रो का हुआ खुलासा, जानिए इसकी पूरी डिटेल्स

Mercedes-AMG GT 63 Pro: मर्सिडीज की नई रेस ट्रैक कार एएमजी जीटी 63 प्रो लॉन्च हो गई है। ज्यादा पावर (604 bhp) और बेहतर कूलिंग सिस्टम वाली ये गाड़ी रेसिंग के लिए बेहतरीन है। स्पेशल टायर और नई तकनीक इसे और भी तेज बनाती है। कीमत अभी पता नहीं, लेकिन मौजूदा मॉडल से ज्यादा होने का अंदाजा है।

AMG GT 63 Pro: 604 bhp की पावर वाली मर्सिडीज-एएमजी जीटी 63 प्रो का हुआ खुलासा, जानिए इसकी पूरी डिटेल्स
X

AMG GT 63 Pro

By Gopal Rao

AMG GT 63 Pro: मर्सिडीज एएमजी जीटी 63 को और भी दमदार बनाने में जर्मन कार कंपनी लगी हुई है। उन्होंने गुडवुड फेस्टिवल ऑफ स्पीड में एक नए वेरिएंट मर्सिडीज एएमजी जीटी 63 प्रो को पेश किया है। यह गाड़ी खासकर रेस ट्रैक पर बेहतरीन परफॉर्मेंस देने के लिए बनाई गई है। आइए जानते है इस एएमजी जीटी 63 प्रो गाड़ी के बारें में विस्तार से...

मर्सिडीज एएमजी जीटी 63 प्रो: रेस ट्रैक परफॉर्मेंस के लिए बनाई गई दमदार कार

हालांकि, यह पोर्शे 911 जीटी3 जैसी रेसिंग कारों को सीधी टक्कर नहीं देती, लेकिन इसके इंजन को ठंडा रखने वाले सिस्टम, टायर और डिजाइन में किए गए बदलाव इसे रेस ट्रैक पर रफ्तार के साथ-साथ मजबूती भी देते हैं।

नए मॉडल में पहले वाले 4 लीटर ट्विन-टर्बोचार्ज्ड वी8 इंजन को और ज्यादा ताकतवर बनाया गया है। यह इंजन अब 604 bhp की पावर और 850 Nm टॉर्क देता है, जो कि पहले वाले मॉडल से 27 bhp ज्यादा पावर और 50 Nm ज्यादा टॉर्क है। नतीजा, यह गाड़ी 0 से 124mph की रफ्तार मात्र 10.9 सेकंड में ही पकड़ लेती है, और इसकी टॉप स्पीड 197mph है।

मर्सिडीज एएमजी जीटी 63 प्रो: बेहतर इंजन कूलिंग सिस्टम

इंजन को गर्म होने से बचाने के लिए कंपनी ने कई तरह के बदलाव किए हैं। गाड़ी में अब पहले से ज्यादा मजबूत कूलिंग सिस्टम लगाया गया है, साथ ही फ्रंट व्हील आर्च के दोनों तरफ रेडिएटर्स भी लगाए गए हैं।

इसके अलावा, फ्रंट और रियर डिफरेंशियल के लिए भी खास कूलिंग सिस्टम दिया गया है। कार के नीचे बने एयर vents ब्रेक को ठंडा रखने में मदद करते हैं, ये ब्रेक स्पेशल सिरेमिक के बने हुए हैं और इनका साइज भी काफी बड़ा रखा गया है।

मर्सिडीज एएमजी जीटी 63 प्रो: लेटेस्ट तकनीक से लैस

इस एएमजी जीटी 63 प्रो गाड़ी में लेटेस्ट एएमजी फीचर्स का पूरा पैकेज दिया गया है, जैसे कि गाड़ी को संतुलित रखने वाला एक्टिव रोल स्टेबलाइजेशन सिस्टम, रियर व्हील स्टीयरिंग सिस्टम, खराब रास्तों पर भी बेहतरीन कंट्रोल देने वाला 4मैटिक+ ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम और रेस ट्रैक पर बेहतर परफॉर्मेंस देने वाला एक्टिव एयरो सिस्टम।

गाड़ी के अगले हिस्से को नया डिजाइन दिया गया है, जिसमें हवा लेने के लिए बड़े एयर इनटेक और गाड़ी को जमीन से चिपकाए रखने वाले एयरो वेन्स लगाए गए हैं। इन बदलावों की वजह से गाड़ी को जमीन से चिपकाने वाला डाउनफोर्स 15 किलो ज्यादा हो गया है।

मर्सिडीज एएमजी जीटी 63 प्रो: बेहतर ग्रिप देने वाले टायर

इस एएमजी जीटी 63 प्रो गाड़ी में 21 इंच के स्पेशल अलॉय व्हील्स और मिशेलिन पायलट स्पोर्ट कप 2 आर टायर्स लगाए गए हैं, जो रेस ट्रैक पर बेहतर ग्रिप और परफॉर्मेंस देते हैं। आगे के टायर 295 सेक्शन के हैं, वहीं पिछले पहियों के टायर 305 सेक्शन के हैं।

मर्सिडीज एएमजी जीटी 63 प्रो: कीमत

मर्सिडीज एएमजी जीटी 63 प्रो की कीमत का अभी ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन उम्मीद है कि यह कंपनी की मौजूदा सबसे महंगी नॉन-हाइब्रिड मॉडल मर्सिडीज-एएमजी जीटी 63 लॉन्च एडिशन से ज्यादा होगी, जिसकी कीमत 180,905 पाउंड यानी लगभग 1.9 करोड़ रुपये है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story