Begin typing your search above and press return to search.

एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप: विनेश और अंशु का विजयी दांव, पहली बार जीता गोल्ड

एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप: विनेश और अंशु का विजयी दांव, पहली बार जीता गोल्ड
X
By NPG News

नई दिल्ली 17 अप्रैल 2021। टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल कर चुकी भारतीय स्टार पहलवान विनेश फोगाट (53 किग्रा) ने एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप का अपना पहला गोल्ड मेडल जीत लिया है। उन्होंने शुक्रवार को खिताबी मुकाबले में चीनी ताइपे की मेंग सुआन सीह को हराया। इस टूर्नामेंट में यह विनेश का पहला गोल्ड मेडल है, इससे पहले उन्होंने इस चैम्पियनशिप में अब तक सात पदक हासिल किए थे जिसमें तीन रजत पदक शामिल थे।बात करें विनेश की तो भारत की शीर्ष महिला पहलवान को चीन और जापान के प्रतिद्वंद्वियों की अनुपस्थिति में आगे बढ़ने में कोई परेशानी नहीं हुई और वह प्रतियोगिता में बिना अंक गंवाए फाइनल में पहुंच गईं। विनेश ने मंगोलिया की ओटगोंजरगल गनबातर और ताइपे की मेंग सुआन सिह के खिलाफ तकनीकी श्रेष्ठता से जीत दर्ज की, जबकि सेमीफाइनल में उनकी प्रतिद्वंद्वी की ह्युनयॉन्ग ओह चोट के कारण रिंग में नहीं उतरी।
विनेश फोगाट ने एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में पहली बार जीता गोल्ड - Asian Wrestling C'Ship: Vinesh clinches maiden gold tspo - AajTak
वहीं अन्य मुकाबले में 19 वर्षीय प्रतिभाशाली पहलवान अंशु ने अपनी लय जारी रखते हुए फाइनल में मंगोलियाई खिलाड़ी बत्सेत्सेग अल्टांसेटसेग को हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। अंशु ने पिछले दिनों इसी स्थल पर ओलंपिक कोटा भी हासिल किया था।अंशु ने फाइनल में पहुंचने से पहले शुरूआती दो बाउट में उज्बेकिस्तान की सेवारा इश्मुरतोवा और किर्गिस्तान की नाजिरा मार्सबेक कयजी को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर पटखनी दी थी। इसके बाद वह सेमीफाइनल में मंगोलिया की बत्सेत्सेग अल्टांसेटसेग से वह 9-1 से आगे चल रही थीं जब रेफरी ने इस भारतीय खिलाड़ी को ‘विक्ट्री बाय कौशन (प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी के जरूरत से ज्यादा आक्रामक रूख के कारण जीत)’ के कारण जीत प्रदान की। इससे पहले इस मंगोलियाई खिलाड़ी को तीन बार चेतावनी दी गई थी।

Next Story