Begin typing your search above and press return to search.

गैस सिलेंडर खरीदनें वालों को एक और झटका, इतने रुपये महंगा हुआ रसोई गैस सिलिंडर, जानिए नई कीमत

गैस सिलेंडर खरीदनें वालों को एक और झटका, इतने रुपये महंगा हुआ रसोई गैस सिलिंडर, जानिए नई कीमत
X
By NPG News

नईदिल्ली 1 मार्च 2021. जनता एक ओर जहां पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से महंगाई का सामना कर रही है, वहीँ रसोई गैस के सिलेंडर में भी लगातार इजाफा जारी है। घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में सोमवार से 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इस मूल्य बदलाव के बाद नई दिल्ली में 14.2 किलोग्राम (किलो) घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 819 रुपये होगी। जबकि, 19 किलोग्राम के व्यावसायिक रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 95 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाकर 1614 रुपये प्रति सिलेंडर कर दी गई है।

उल्लेखनीय है कि फरवरी 2021 में एलपीजी सिलिंडर की कीमतों में तीन बार बढ़ोतरी हुई थी। चार फरवरी को एलपीजी के दाम 25 रुपये प्रति सिलिंडर बढ़ाए गए थे, इसके बाद 14 फरवरी को 50 रुपये और 25 फरवरी को एक बार फिर 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। बीते दिसंबर के बाद से घरेलू एलपीजी सिलिंडर की कीमतों में लगातार तेजी आ रही है और कुल मिलाकर देखें तो अभी तक एक सिलिंडर के दाम में 150 रुपये से ज्यादा का इजाफा हो चुका है। जनवरी में एलपीजी सिलिंडर की कीमतों में कई तेजी या कमी नहीं आई थी।

वहीं, दिसंबर 2020 में एलपीजी गैस सिलिंडर की कीमतों में दो बार इजाफा हुआ था। एक दिसंबर को घरेलू एलपीजी की कीमत 594 रुपये से बढ़ाकर 644 रुपये की गई थी। इसके बाद 15 दिसंबर को एक सिलिंडर की कीमत बढ़ाकर 694 रुपये कर दी गई थी। बढ़ी हुई दरों को सब्सिडी और गैर-सब्सिडी वाले उपभोक्ताओं समेत सभी श्रेणियों पर लागू किया गया है। रसोई गैस की कीमतों में ये इजाफा ऐसे समय में देखा जा रहा है जब चार मेट्रो शहरों में डीजल और पेट्रोल के दाम अब कर के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गए हैं।

Next Story