रिलायंस की एक और छलांग, 200 अरब डॉलर मार्केट कैप छूने वाली पहली कंपनी बनी

नई दिल्ली 10 सितम्बर 2020। मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने गुरुवार को एक नया रिकॉर्ड बनाया। आरआईएल ने 200 अरब डॉलर (करीब 15 लाख करोड़ रुपये) के मार्केट कैप छूने वाली भारत की पहली कंपनी बनने का कीर्तिमान हासिल किया। दरअसल, आरआईएल अब 200 अरब डॉलर (करीब 15 लाख करोड़ रुपए) के मार्केट कैप को छूने वाली भारत की पहली सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। इस दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर्स ने भी बाजार बंद होने तक नए रिकॉर्ड कायम किया।

द इकॉनोमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक बीएसई पर आरआईएल के शेयर्स में 6 फीसदी से अधिक की तेजी देखी गई जिसके बाद कीमत 2,343.90 रुपए के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। इसका असर ये हुआ की आरआईएल भारत की पहली 200 अरब डॉलर मार्केट कैप वाली कंपनी बन गई। बता दें कि आरआईएल देश के दूसरे सबसे बड़े भारतीय फर्म TCS के आकार का लगभग दोगुना है, जिसकी कीमत $ 119 बिलियन है।

इसके साथ ही रिलायंस को एक और बड़ा निवेशक मिल गया है, जानकारी के मुताबिक अमेरिकी कंपनी सिल्वर लेक ने रिलायंस जियो के बाद अब रिलायंस रिटेल में बड़ी हिस्सेदारी खरीदने जा रहा है। इस ऐलान के बाद कंपनी के शेयर्स ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी कंपनी ने रिलायंस रिटेल में 1.75 फीसदी हिस्से को 7500 करोड़ रुपए में खरीदने का ऐलान किया है। इससे पहले इसी अमेरिक ने रिलायंस जियो में 2.08 फीसदी की हिस्सेदारी पर अपना हक जमाया था।

इंटरनेट डेटा क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने के बाद अब रिलायंस जियो भारतीय बाजार में सबसे सस्ते स्मार्टफोन उतारने की तैयारी में है। मीडिया में ऐसी खबरें हैं कि रिलायंस जियो इस वर्ष के अंत तक यानी दिसंबर, 2020 तक 10 करोड़ सबसे सस्ते स्मार्टफोन लॉन्च करेगा। जियो का आने वाला नया फोन 4जी के साथ-साथ 5जी टेक्नोलॉजी पर आधारित होगा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.