स्कूल में एडमिशन की तारीख का ऐलान….CM भूपेश बोले- इंग्लिश मीडियम स्कूल ऐसा हो कि कलेक्टर भी यहां अपने बच्चों को पढ़ाने से ना हिचकें… स्कूल का स्टैंडर्ड होगा वर्ल्ड क्लास का

रायपुर 14 जून 2020। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में 40 इंग्लिश मीडियम स्कूलों की स्थापना के संबंध में कहा कि ये स्कूल प्रायवेट स्कूलों से किसी भी मामलों में कम नहीं होने चाहिए। यहां उपलब्ध सुविधाएं और शिक्षा की गुणवत्ता ऐसी हो कि कलेक्टर अपने बच्चों को पढ़ाने में न हिचकें। बैठक में बताया गया कि इंग्लिश मीडियम स्कूलों की स्थापना के लिए 24 करोड़ रूपए की राशि जिलों को आबंटित कर दी गई है। कलेक्टर की अध्यक्षता में अधिकांश जिलों में मेनेजमेंट कमिटी गठित की जा चुकी है।

इंग्लिश मीडियम स्कूलों में 1 जुलाई से वर्चुअल क्लास शुरू करने की योजना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकासखण्ड मुख्यालयों पर उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों और आईटीआई के समन्वय से व्यावसायिक पाठ्यक्रम संचालित करने के लिए संसाधनों की कमी नहीं होने दी जाएगी। कलेक्टर आईटीआई और स्कूलों के प्राचार्यों तथा क्षेत्र के उद्योगपतियों की बैठक आयोजित कर यह तय करें कि स्कूलों में किस ट्रेड में व्यावसायिक शिक्षा प्रारंभ करना उपयोगी होगा जिससे बच्चों को 12वीं के बाद रोजगार मिल सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन स्कूलों में क्वारेंटाइन सेंटर बनाए गए थे। वहां कक्षा प्रारंभ होने के पहले सेनेटाईजेशन करा लिया जाए। इधर शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने भी ट्वीट कर इंग्लिश मीडियम स्कूल में एडमिशन की तारीख का ऐलान किया है। उन्होंने कहा है..

मंत्री प्रेमसाय सिंह ने ट्वीट में जो पोस्टर जारी किया है, उसके मुताबिक 20 जून से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। पहली से 12वीं कक्षा के लिए होने वाला दाखिला 28 जिले के सभी 40 स्कूलों के लिए होगा। खास बात ये है कि सरकार के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को लेकर गुणवत्ता, प्रबंधन, मानिटरिंग की नयी व्यवस्था की गयी है। खास बात ये है वर्ल्ड क्लास फैसलिटी के साथ पूरी पढ़ाई अंग्रेजी माध्यम से ही दी जायेगी।

Spread the love

Get real time updates directly on you device, subscribe now.