Begin typing your search above and press return to search.

13 नगर निगमों में मोहल्ला क्लिनिक का ऐलान, स्लम एरिया में मुफ्त में पैथालाजी टेस्ट समेत दवाइयां भी मिलेगी

13 नगर निगमों में मोहल्ला क्लिनिक का ऐलान, स्लम एरिया में मुफ्त में पैथालाजी टेस्ट समेत दवाइयां भी मिलेगी
X
By NPG News

NPG.NEWS
रायपुर, 3 मार्च 2020। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बजट में दिल्ली के केजरीवाल मॉडल पर मोहल्ला क्लिनिक का ऐलान किया। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना नाम दिया गया है।
मुख्यमंत्री ने बजट भाषण में बताया मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत प्रदेश के सभी 13 नगर निगमों में यह योजना प्रारंभ की जाएगी। इसके तहत उन इलाकों में रहने वाले लोगों को निःशुक्ल चिकित्सा परामर्श, पैथालाजी टेस्ट के साथ ही दवाइयां उपलब्ध कराई जाएगी। हालांकि, बजट में इसके लिए राशि का ऐलान नहीं किया है। लेकिन, समझा जाता है कि किसी और मद से इस योजना का आगाज किया जाएगा।
हालांकि, मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजना के लिए सीएम ने 13 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। उन्होंने बताया कि पांच महीने में इस योजना से सुदूर आदिवासी इलाकों के 11 लाख लोग लाभान्वित हुए हैं।
मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना के तहत बजट में 50 करोड़ राशि का प्रावधान किया गया है। इस विशेष योजना के तहत गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए सीएम जरूरतमंदों को 20 लाख रुपए तक की मदद कर सकेंगे।
डा0 खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत भी 550 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इस योजना के तहत बीपीएल और एपीएल को पांच लाख रुपए तक मदद की जाती है।
सीएम ने राज्य के मेडिकल कालेजों के उन्नयन के लिए भी 75 करोड़ रुपए का प्रस्ताव किया है। ह

Next Story