Google का बड़ा तोहफा: अब यूजर्स को 15GB की जगह मिलेगी 1TB फ्री स्टोरेज, यहां पढ़ें पूरी खबर...

Update: 2022-11-02 08:48 GMT

नई दिल्ली I गूगल ने अपने यूजर्स को इस फेस्टिव सीजन जबरदस्त तोहफा दिया है. कंपनी ने अब अपने यूजर्स को Workspace पर 15GB के जगह 1TB क्लाउड स्टोरेज देने की बात कही है. इसका साफ़ मतलब है कि अब अगर आप Google Workspace पर अकाउंट बनाते हैं तो कंपनी आपको 15GB स्टोरेज की जगह एक ही बार में 1TB का फ्री क्लाउड स्टोरेज मुहैया कराएगी. तो चलिए इससे जुड़ी सभी बातें डीटेल से जानते हैं.

गूगल ने अपनी ब्लॉग पोस्ट में कहा, 'आप Drive में 100 तरह की फाइल जैसे PDFs, CAD और फोटो स्टोर कर सकते हैं और आप आसानी से बिना कनवर्ट किए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस (Microsoft Office) फाइल को भी एडिट कर सकते हैं।' इसके अलावा, गूगल का कहना है कि Google Drive अब मैलवेयर, स्पैम और रैनसमवेयर के खतरे से सुरक्षित रखने के लिए बिल्ट-इन प्रोटेक्शन ऑफर करती है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यूजर किसी सस्पीशियस (संदिग्ध) डॉक्युमेंट पर गलती से क्लिक करने से मैलवेयर का शिकार ना हों। अब वर्कस्पेस एक्सेस करने वाले यूजर्स को 1TB की सिक्योर क्लाउड स्टोरेज मिलेगी। अभी तक गूगल द्वारा सिर्फ 15GBस्टोरेज ही ऑफर की जाती थी। गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में जानकारी दी है कि हर अकाउंट अब अपनेआप 15GB की जगह 1TB की क्लाउड स्टोरेज पर अपग्रेड हो जाएगा। कंपनी ने इसे रोल आउट कर दिया है।

गूगल वर्कस्पेस इस्तेमाल करने वाले हर इंडिविजुअल अकाउंट को 1TB क्लाउड स्टोरेज मुफ्त मिलेगी। यूजर्स को इसके लिए खुद से कुछ नहीं करना होगा। इसके अलावा गूगल अप मेल में टैग मर्ज करने वाले फीचर को भी ऐड कर रहा है। यानी आप मल्टी-सेंड (Multi-send) भेजने के लिए @firstname टैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा होने से अब ईमेल रिसीव करने वाले हर यूजर को एक यूनिक मेल मिलेगा जिससे उन्हें यह लगेगा कि यह मेल खास तौर पर उनके लिए लिखा गया है। मल्टी-सेंड ईमेल को कभी भी Unsubscribe link पर क्लिक कर अनसब्सक्राइब किया जा सकता है। फिलहाल यह फीचर डिफॉल्ट तौर पर मौजूद है ताकि यूजर आने वाले मैसेज से ऑप्ट आउट कर सकें। गूगल कई और नए देशों में भी Workspace को उपलब्ध करा रहा है। फिलीपींस, वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया, ताइवान, थाइलैंड, नीदरलैंड्स, पुर्तगाल, बेल्जियम, फिनलैंड, ग्रीस और अर्जेंटाइना शामिल हैं। टेक दिग्गज गूगल, जीमेल में कई और फीचर्स जैसे Premium Meet, Google Docs में ईसिग्नेचर, अपॉइन्टमेंट शेड्यूल और फ्लेक्सिबल लेआउट को लाने पर भी काम कर रही है।

Tags:    

Similar News