Chhattisgarh BSNL News: प्रायवेट कंपनियों के कॉल ड्रॉप से BSNL की निकली लाटरी, अगस्त में 44 हजार लोगों ने कराया पोर्ट, सबसे सस्ता प्लान से 1.75 लाख कस्टमर बढ़े...

Chhattisgarh BSNL News: दूरसंचार में कभी लोगों के भरोसे का एकमात्र केंद्र रहा भारत संचार निगम लिमिटेड अब छत्तीसगढ़ में यूटर्न ले रहा है। निजी कंपनियों के कॉल ड्रॉप की समस्या जिस तरह गहराई है, छत्तीसगढ़ के लोग अब तेजी से अपने मोबाइल नंबर बीएसएनएल को पोर्ट करा रहे हैं। सरकारी टेलिकॉम कंपनी के प्रति भरोसा बढ़ने का एकमात्र कारण अत्याधुनिक तकनीकी का 4जी टावर लगाना है। और दूसरा सबसे सस्ता प्लान। दोनों वजहों से बीएसएनएल के करीब पौने दो लाख कस्टमर बढ़े हैं। वो भी सिर्फ अगस्त महीने में।

Update: 2024-09-06 09:15 GMT

Chhattisgarh BSNL News: रायपुर। छत्तीसगढ़ में बीएसएनल मोबाइल के जिस तरह ग्राहक बढ़ रहे हैं, उससे ऐसा प्रतीत होता है कि सरकारी दूरसंचार कंपनी पर लोगों का भरोसा फिर बढ़ रहा है। दरअसल, प्रायवेट कंपनियों ने जब से 5जी लांच किया है, कॉल ड्रॉप से लोग भारी परेशान हो गए हैं। बात करते बीच में कभी भी मोबाइल डिसकनेक्ट हो जा रहे। ये प्राब्लम लगभग सभी मोबाइल कंपनियों में आ रही है। उधर, बीएसएनएल ने हाईटेक 4जी टावर लगाने का काम प्रारंभ कर दिया है।

छत्तीसगढ़ सर्किल के मुख्य महाप्रबंधक वीके छबलानी ने एनपीजी न्यूज को बताया कि बीएसएनएल का देश भर में एक लाख से अधिक 4G टॉवर लगाने का लक्ष्य है। इसके तहत छत्तीसगढ़ में 4G बीटीएस लगाने का कार्य अप्रेल माह से शुरू कर दिया गया है एवं आज तक 4G के छत्तीसगढ़ में लगभग 682 बीटीएस लगाये जा चुके है और बाकी का कार्य प्रगति पर है एवं अक्टूबर माह तक पूरे छत्तीसगढ़ में 3000 बीटीएस लगाने का लक्ष्य है। 4G का यह उपकरण 'मेक इन इण्डिया' आत्मनिर्भर भारत के तहत बनाया गया है। ज्ञात हो कि 4G की सेवा बिलासपुर में पहले से ही प्रारंभ हो चुकी है।

हाल ही में जहां अन्य टेलीकॉम कंपनियो ने अपने मोबाईल टैरिफ में बढोत्तरी की है वही बी.एस.एन.एल. इनके मुकाबले में 25 से 40 प्रतिशत सस्ते प्लान उपलब्ध करा रही है। जिसके परिणाम स्वरूप जनवरी से जून 2024 तक जहां प्रतिमाह औसतन 10000 मोबाईल उपभोक्ता बी.एस.एन.एल. से जुड़ रहे थे वहीं जुलाई माह में 66321 एवं अगस्त माह 100487 की सेल हुई है। बी.एस.एन.एल. मोबाईल सेवाओं के प्रति लोगो का रूझान बढ़ा है और प्रतिमाह सेल में लगभग दोगुनी वृद्धि होने की उम्मीद है। मोबाईल नम्बर पोर्टेबिलिटी एमएनपी द्वारा जुलाई माह में 25755 एवं अगस्त माह में 44886 उपभोक्ता बी.एस.एन.एल. से जुड़े। इससे यह दिखता है कि जहां पहले बी.एस.एन.एल. से 04 उपभोक्ता पोर्ट आउट हो रहे थे एवं 01 उपभोक्ता बी.एस.एन.एल. में पोर्ट इन हो रहे थे वहीं अब 02 उपभोक्ता बीएसएनएल से पोर्ट आउट हो रहे है एवं 22 उपभोक्ता बी.एस.एन.एल. में पोर्ट इन हो रहे है।

ग्राहको को वर्तमान में बी.एस.एन.एल. का सबसे सस्ता वाउचर मात्र 184रू में 1 जीबी डाटा प्रतिदिन के साथ अनलिमिटेड कॉल एवं 28 दिनों की वैधता उपलब्ध करा रहा है तथा मात्र 1999 रु में 600 जीबी डाटा के साथ अनलिमिटेड कॉल एवं पूरे एक साल की वैधता उपलब्ध करा रहा है। साथ ही सभी नये ग्राहको को नया सिम मुफ्त में उपलब्ध कराया जा रहा है।

Full View

Tags:    

Similar News