Madhya Pradesh News : उज्जैन के माच थिएटर कलाकार ओम प्रकाश शर्मा को पद्मश्री

Madhya Pradesh News : मध्य प्रदेश के 'माच' थिएटर कलाकार पंडित ओम प्रकाश शर्मा को 2024 के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया गया है।

Update: 2024-01-26 03:58 GMT

Madhya Pradesh News 26 जनवरी । मध्य प्रदेश के 'माच' थिएटर कलाकार पंडित ओम प्रकाश शर्मा को 2024 के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया गया है।सरकार ने 75वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सभी श्रेणियों के लिए पुरस्कार विजेताओं की घोषणा की है।

उज्जैन के रहने वाले शर्मा (85) पिछले सात दशकों से माच लोक रंगमंच का चेहरा रहे हैं। माच थिएटर मध्य प्रदेश के मालवा क्षेत्र की नृत्य नाटिका का एक रूप है।शर्मा माच के उस्ताद कालूराम स्कूल से हैं। उस्ताद कालूराम उनके दादा थे, और वह बचपन से ही माच की लोक कला का अभ्यास करते रहे हैं।माच में शर्मा का योगदान इसके प्रदर्शन तक ही सीमित नहीं है, क्योंकि उन्होंने मालवी में माच के लिए 18 नाटक लिखे हैं, कई माच प्रस्तुतियों का निर्माण किया है, विभिन्न थिएटर प्रस्तुतियों के लिए संगीत तैयार किया और प्रदर्शन किया है और इस लोक कला में युवा कलाकारों को प्रशिक्षित किया है।

पद्मश्री के लिए चुने जाने से पहले, पंडित शर्मा को माच कला के लिए उनके बहुमूल्य योगदान के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शिखर सम्मान और प्रतिष्ठित संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था।2024 के पद्मश्री पुरस्कार के लिए अपने नाम के बारे में पता चलने पर, उज्जैन के एक गांव में रहने वाले पंडित शर्मा को पारिवारिक मित्रों और पड़ोसियों ने बधाई दी।उनके एक परिचित व्यक्ति ने आईएएनएस को फोन पर बताया कि पद्म पुरस्कार मिलने के बाद पंडित जी (जैसा कि लोग उन्हें प्यार से बुलाते हैं) अपने आवास पर आए लोगों से मिले और सो गए।


Full View


Tags:    

Similar News