Begin typing your search above and press return to search.

CG Board Result 2024 LIVE: रिजल्ट ब्रेकिंग: 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे अब से कुछ देर में, मोबाइल में ऐसे लॉगिन कर चेक करें अपना रिजल्ट

CG Board Result 2024 LIVE: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं (CG Board Result 2024) के नतीजे तैयार हो गए हैं। इस बार आचार संहिता और शिक्षकों के चुनावी ड्यूटी के बाद भी टाईम से पहले पेपर जंच गए और पिछले साल की तुलना में पांच दिन पहले रिजल्ट घोषित होने जा रहे हैं। पिछले साल 14 मई को निकले थे रिजल्ट। इस बार करीब छह लाख विद्यार्थी बैठे हैं बोर्ड परीक्षाओं में।

CG Board Result 2024 LIVE: रिजल्ट ब्रेकिंग: 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे अब से कुछ देर में, मोबाइल में ऐसे लॉगिन कर चेक करें अपना रिजल्ट
X
By Sanjeet Kumar

CG Board Result 2024 LIVE: रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित दसवीं, बारहवीं बोर्ड CG Board Result 2024 परीक्षार्थियों की रिजल्ट को लेकर उत्सुकता अब ख़त्म होने जा रही है। नतीजों की उल्टी गिनती शुरू होने जा रही है। माध्यमिक शिक्षा मंडल आज दोपहर 12.30 बजे नतीजों का ऐलान करने जा रहा है। बता दें, उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम पखवाड़ा भर पहले ही पूरा कर लिया गया था। मगर लोकसभा चुनाव 2024 के लिए लागू आदर्श आचार संहिता के चलते रिजल्ट घोषित नहीं हो पाए। मगर अब छत्तीसगढ़ में सभी 11 सीटों पर वोटिंग का काम पूरा हो गया है। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल आज कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट CG Board Result 2024 जारी करने वाला हैं। स्टूडेंट्स रिजल्ट जारी होने के बाद पर अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने रिजल्ट निकालने की अनुमति के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल के पास लेटर भेजा था। माशिमं से भी वोटिंग के बाद की अनुमति मिली है। हालांकि, वोटिंग हो गई है मगर आचार संहिता प्रभावशील है। लिहाजा, इस बार स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल रिजल्ट जारी करने के मौके पर मौजूद नहीं रह पाएंगे। लोकसभा चुनाव के वर्ष को छोड़ दें तो हमेशा स्कूल शिक्षा मंत्री नतीजों का ऐलान करते हैं। मगर इस बार माशिमं की चेयरमैन रेणु पिल्ले नतीजे CG Board Result 2024 घोषित करेंगी। माशिमं की सचिव पुष्पा साहू ने npg.news को बताया कि रिजल्ट घोषित होने की पूरी तैयारी हो गई है। आज कुछ ही देर में दसवीं, बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट का ऐलान कर दिया जाएगा। सीजी बोर्ड के 10वीं एवं 12वीं टॉपरों को राज्य सरकार की ओर से सम्मानित किया जाएगा। रिजल्ट जारी करने के साथ ही इन दोनों ही कक्षाओं के टॉपर्स के नाम अलग-अलग जारी किये जायेंगे।

गौरतलब है, 10वीं की परीक्षा इस साल 2 मार्च से 21 मार्च तक और 12वीं की परीक्षा 1 मार्च से 23 मार्च तक हुई थी। इस साल दोनों ही परीक्षाओं में करीब छह लाख विद्यार्थी शरीक हुए हैं।

ऐसे चेक कीजिए अपना रिजल्ट

रिजल्‍ट देखने के लिए बोर्ड की वेबसाइट cgbse.nic.in या results.cg.nic.in पर जाएं।

अपना रोल नंबर दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसे डाउन लोड भी किया जा सकता है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story