कार्टून वॉच का कार्टून फेस्टिवल विशाखापटनम में, मेयर ने कार्टून बनाकर किया उदघाटन

Update: 2023-03-27 12:56 GMT

Full View

रायपुर। देश की एकमात्र कार्टून पत्रिका अपने 27वें वर्ष में कार्टून फेस्टिवल इस बार आंध्र प्रदेश के विशाखापटनम में आयोजित किया. आयोजन का उदघाटन मेयर श्रीमती हरि वेंकटा कुमारी ने अन्य अतिथियों की तरह ही कार्टून बनाकर किया. अपने उद्बोधन में मेयर ने कहा कि वे इस आयोजन में मुख्य आतिथ्य निभाने को लेकर बहुत उत्साहित हैं क्योंकि इस आयोजन में पूर्व में डॉ एपीजे अब्दुल कलाम भी मुख्य अतिथि रह चुके हैं. उन्होंने इस वर्ष कार्टून उत्सव के लिए उनके शहर को चुनने के लिए संपादक त्र्यम्बक शर्मा के प्रति आभार व्यक्त किया. विशेष अतिथि के रूप में छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के प्रबंध संचालक अनिल कुमार साहू ने कहा कि वे पहली बार इस कार्यक्रम में शामिल हुए हैं और यह देखकर प्रसन्नता अनुभव कर रहे हैं कि हमारे प्रदेश की पत्रिका की ख्याति देशव्यापी है. इस अवसर पर उन्होंने छत्तीसगढ़ पर्यटन का एक प्रेजेंटेशन भी दिया और आंध्र प्रदेश के लोगों को छत्तीसगढ़ आने का आमंत्रण भी दिया. अतिथि वक्ता के रूप में उपस्थित आंध्रा विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डीवीआर मूर्ति ने कहा कि कार्टूनिस्ट कभी झूठ नहीं बोलते और उनका सच कार्टून में प्रतिलक्षित हो जाता है. इस अवसर पर आंध्र प्रदेश के तीन वरिष्ठ कार्टूनिस्ट एम. शंकर राव, टी.वेंकट राव एवं हरि वेंकट रमना को कार्टून वॉच के जीवन गौरव पुरस्कार/लाईफ टाईम एचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया गया. कार्टून वॉच के सम्पादक त्रयम्बक शर्मा ने जारी विज्ञप्ति ने बताया कि सम्मान उपरांत तीनों कार्टूनिस्टों ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया.

उल्लेखनीय है कि हॉल ही में कार्टून वॉच ने अपना रजत जयंती समारोह राजभवन के दरबार हॉल में आयोजित किया था जिसमें छ.ग. के कार्टूनिस्टों का सम्मान किया गया था. पूर्व में इस सम्मान से कार्टूनिस्ट आर.के.लक्ष्मण, सुधीर तैलंग, आबिद सुरती जैसे अनेक ख्यातिनाम कार्टूनिस्ट सम्मानित हो चुके हैं.


कार्टून का सकारात्मक उपयोग

कार्टून को वैसे नकारात्मक रूप से देखा जाता है लेकिन कार्टून वॉच ने अपने 25 साल के सफर में कार्टूनों का सकारात्मक उपयोग जारी रखा है. समय समय पर पर्यावरण, उर्जा संरक्षण, नशा मुक्ति जैसे विषयों पर अखिल भारतीय प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है. इन प्रतियोगिताओं में नये पुराने दोनों कार्टूनिस्ट हिस्सा लेते हैं और अपनी रचनात्मकता दर्शाते हैं.

Similar News