टल गई निर्भया के गुनहगारों की फांसी, डेथ वॉरंट पर कोर्ट का स्टे… तिहाड़ जेल से मांगी कोर्ट ने रिपोर्ट

Update: 2020-01-16 10:18 GMT

नयी दिल्ली 16 जनवरी 2020। पटियाला हाउस कोर्ट ने निर्भया केस के एक अन्य दोषी मुकेश सिंह की याचिका पर सुनवाई के दौरान दोषियों की फांसी पर स्टे लगा दिया है. इसका अर्थ है कि अब दोषियों को 22 जनवरी को फांसी के फंदे पर नहीं लटकाया जाएगा. कोर्ट ने कहा कि जेल अधिकारियों को सिर्फ मुझे यह रिपोर्ट देनी होगी कि हम उन्हें 22 जनवरी को फांसी नहीं देंगे.

मुकेश सिंह की याचिका के दौरान जज ने कहा कि उन्हें अपने ही फैसले की समीक्षा करने का अधिकार नहीं है। जज ने तिहाड़ जेल से रिपोर्ट मांगी है। जेल प्रशासन की रिपोर्ट के बाद नई तारीख तय होगी। यह स्थिति दया याचिका खारिज होने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगी।

इस बीच, सभी की नजर गृह मंत्रालय और राष्ट्रपति भवन पर टिकी है। गृह मंत्रालय को मुकेश सिंह की दया याचिका मिल गई है।पटियाला हाउस कोर्ट ने 7 जनवरी को निर्भया के चारों दुष्कर्मियों अक्षय, पवन, मुकेश और विनय के खिलाफ डेथ वॉरंट जारी कर दिया था। इस वॉरंट में कहा गया था कि इन दोषियों को 22 जनवरी को सुबह 7 बजे तिहाड़ जेल में फांसी पर चढ़ाया जाए। इसके बाद दो दोषियों मुकेश और विनय ने सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव पिटीशन दायर की। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को दोनों की याचिका खारिज कर दी। एक दोषी मुकेश ने राष्ट्रपति को दया याचिका भेजी, दिल्ली हाईकोर्ट से डेथ वॉरंट रद्द करने की मांग की।

Tags:    

Similar News