Kalinga University: कलिंगा विश्वविद्यालय के CTCD ने "लीडर के रूप में विकसित हों: पहली बार प्रबंधकों के लिए एक कार्यक्रम" पर सेमिनार आयोजित किया...

Kalinga University: कलिंगा विश्वविद्यालय के CTCD ने "लीडर के रूप में विकसित हों: पहली बार प्रबंधकों के लिए एक कार्यक्रम" पर सेमिनार आयोजित किया...

Update: 2024-08-21 12:25 GMT

Kalinga University: नया रायपुर। नया रायपुर स्थित कलिंगा विश्वविद्यालय के कॉर्पोरेट प्रशिक्षण और परामर्श प्रभाग (CTCD) ने 17 अगस्त 2024 को "लीडर के रूप में विकसित हों: पहली बार प्रबंधकों के लिए एक कार्यक्रम" शीर्षक से एक दिवसीय सेमिनार का सफलतापूर्वक आयोजन किया। यह कार्यक्रम विश्वविद्यालय के अत्याधुनिक सभागार में आयोजित किया गया था और इसमें छात्रों, संकाय सदस्यों और उद्योगों के पेशेवरों सहित उत्साही दर्शकों ने भाग लिया।


इस सेमिनार का नेतृत्व विराज प्रोफाइल्स (P) लिमिटेड, मुंबई के प्रतिष्ठित संसाधन व्यक्ति अमर पाठक ने किया। नेतृत्व विकास में अपने व्यापक अनुभव और विशेषज्ञता के लिए जाने जाने वाले पाठक ने प्रतिभागियों को पहली बार प्रबंधकों के सामने आने वाली चुनौतियों और अवसरों पर बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान की। उनके गतिशील और संवादात्मक दृष्टिकोण ने उपस्थित लोगों को नेतृत्व, प्रभावी संचार और टीम प्रबंधन की प्रमुख अवधारणाओं को समझने में मदद की।


दिन भर चलने वाले सेमिनार में कई सत्र शामिल थे, जो नेतृत्व क्षमता निर्माण, रणनीतिक सोच और सकारात्मक कार्यस्थल संस्कृति को बढ़ावा देने पर केंद्रित थे। प्रतिभागियों को चर्चा, केस स्टडी और रोल-प्लेइंग अभ्यास में शामिल होने का अवसर मिला, जिससे प्रभावी लीडर बनने के लिए व्यावहारिक उपकरण और रणनीतियां प्रदान की गईं।


करियर और कॉर्पोरेट संसाधन केंद्र (सीसीआरसी) के निदेशक पंकज तिवारी ने उद्घाटन भाषण दिया। कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. संदीप गांधी ने स्वागत भाषण दिया और कार्यक्रम के लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त करते हुए कहा, "हम अपने छात्रों और पेशेवरों को उनके कौशल को बढ़ाने और लीडर के रूप में विकसित होने के अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह सेमिनार प्रबंधकों की अगली पीढ़ी में नेतृत्व गुणों को बढ़ावा देने के लिए हमारे समर्पण का प्रमाण है।"

पाठक ने नेतृत्व के मूल सिद्धांतों, प्रबंधन, दक्षता, प्रबंधन और नेतृत्व में संतुलन, एक प्रबंधक के रूप में नेतृत्व कौशल विकसित करना, प्रभावी नेतृत्व के लिए आत्म-जागरूकता और भावनात्मक बुद्धिमत्ता क्यों महत्वपूर्ण हैं, प्रभाव पहचान, मूल्य संरेखण, भावनात्मक बुद्धिमत्ता की खोज, उन्नत प्रबंधन, व्यापक प्रभाव, आत्म-जागरूकता को बढ़ावा देने की रणनीतियाँ, भावनात्मक बुद्धिमत्ता को बढ़ाना, प्रभावी संचार के लाभ, अंधे व्यक्ति का व्यायाम, प्रभावी सुनने का कौशल आदि पर प्रस्तुति दी। सभी प्रतिभागियों ने कार्यक्रमों का आनंद लिया। समारोह के अंत में संसाधन व्यक्ति को स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया, प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र दिए गए। समारोह की मास्टर श्रेया शर्मा थीं और सुनैना ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया।

कलिंगा विश्वविद्यालय का कॉर्पोरेट प्रशिक्षण और परामर्श प्रभाग उच्च गुणवत्ता वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करने में सबसे आगे है जो कॉर्पोरेट जगत की जरूरतों को पूरा करता है। इस सेमिनार की सफलता व्यक्तियों को अपने करियर में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल से लैस करने के उनके मिशन में एक और मील का पत्थर है। 

Full View

Tags:    

Similar News