Dana Cyclone News: 'डाना' चक्रवाती तूफान को लेकर अलर्ट जारी, कई राज्यों में होगी भारी बारिश, बढ़ेगी ठंड

Dana Cyclone News: इन दिनों चक्रवाती तूफान डाना का असर ओडिशा और पच्शिम बंगाल के साथ साथ उत्तर प्रदेश में देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग ने इसके चलते कई राज्यों के लिए एक बार फिर से बारिश की चेतावनी जारी की है...

Update: 2024-10-23 09:13 GMT

chhattisgarh, mansoon

Dana Cyclone News: नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों में दिवाली से पहले बारिश देखी जा सकती है। बारिश की एंट्री से ठंड मं इजाफा होगा और ठंड का असर धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा। वहीं, दूसरी ओर इन दिनों चक्रवाती तूफान डाना का असर ओडिशा और पच्शिम बंगाल के साथ साथ उत्तर प्रदेश में देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग ने इसके चलते कई राज्यों के लिए एक बार फिर से बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग की माने तो अगले 48 घंटों के दौरान कुछ राज्यों में आंधी तूफान के साथ बारिश हो सकती है।

जानिए मौसम विभाग की एजेंसी स्काई मेट वेदर ने क्या कुछ कहा...

अगले 24 घंटे को दौरान, पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय क्षेत्र और ओडिशा के तटीय इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। इन इलाकों में 24 घंटे के बाद बारिश की तीव्रता बढ़ जाएगी और भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

तमिलनाडु, केरल और दक्षिण कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ 1 या 2 स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, दक्षिण असम, पश्चिम बंगाल और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, पूर्वी बिहार, पूर्वी झारखंड और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है। हमें दिल्ली और एनसीआर के वायु गुणवत्ता सूचकांक में किसी सुधार की उम्मीद नहीं है और यह बहुत खराब श्रेणी में रहेगा।

दरअसल, पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव 6 घंटे की तेज़ रफ़्तार के दौरान 18 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ा और चक्रवाती तूफ़ान दाना में तब्दील हो गया।

आज 23 अक्टूबर को 5:30 बजे IST पर इसका केंद्र 16.3 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 89.9 डिग्री पूर्वी देशांतर के पास उसी क्षेत्र में था। यह पारादीप (ओडिशा) से लगभग 560 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में, सागर द्वीप (पश्चिम बंगाल) से 630 किलोमीटर दक्षिण दक्षिण-पूर्व में और खेपुपारा (बांग्लादेश) से 630 किलोमीटर दक्षिण दक्षिण-पूर्व में था।

यह उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ सकता है और 24 अक्टूबर की सुबह तक उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है ।

24 अक्टूबर की रात से 25 अक्टूबर की सुबह तक पुरी और सागर द्वीप के बीच उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल तट को पार कर सकता है, जिसकी हवा की गति 100 से 110 किमी प्रति घंटे से लेकर 120 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है। एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी मध्य अरब सागर पर समुद्र तल से 1.5 से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।

Tags:    

Similar News