ब्रेकिंग : बैंकिंग, रेलवे, SSC में भर्ती के लिए देनी होगी सिर्फ एक परीक्षा….. हर जिले में होगा केंद्र…..केंद्र सरकार ने किया युवाओं के लिए बड़ा ऐलान… सभी गैर-राजपत्रित नौकरियों के लिए होगा सिर्फ एक टेस्ट

Update: 2020-02-01 15:58 GMT

नयी दिल्ली 1 फरवरी 2020। अब नॉन गैजेटेड पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों के सिर्फ एक ही परीक्षा देनी होगी जिसका आयोजन नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नॉन गैजेटेड पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी के जरिए की जाएगी। अब तक अलग-अलग एजेंसियां इन पदों के लिए भर्ती करवाती थी। रेलवे, बैंकिंग और एसएससी जैसी परीक्षाओं के लिए अब इसी तरह से भर्ती की जायेगी।

नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सरकार ने बजट में सीधे तौर पर कोई राहत तो नहीं दी है, लेकिन एक रिक्रूटमेंट एजेंसी की स्थापना का प्रस्ताव दिया है। इस एजेंसी के तहत सभी गैर-राजपत्रित सरकारी नौकरियों के लिए एक परीक्षा ली जाएगी।

राष्ट्रीय रिक्रूटमेंट एजेंसी के तहत कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट होगा। इससे अलग-अलग तमाम व्यवस्थाएं खत्म होंगी और एक कॉमन प्लेटफॉर्म के जरिए नौकरियों के अवसर मिल सकेंगे। यही नहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में ऐलान किया कि ये टेस्ट सेंटर्स जिला स्तर पर ही स्थापित किए जाएंगे।

खासतौर पर पिछड़े जिलों में टेस्ट सेंटर्स की स्थापना की जाएगी। इससे सरकारी नौकरियों की तैयारी कर रहे युवाओं को सिर्फ एक परीक्षा के जरिए नौकरी हासिल हो सकेगी।

इसके अलावा सरकार ने 150 उच्च शिक्षण संस्थानों में अप्रेंटिसशिप और डिप्लोमा प्रोग्राम शुरू करने का भी ऐलान किया है। इससे स्किल इंडिया मिशन को पूरा करने में मदद मिलने की बात कही गई है।नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी का हर जिले में एक केंद्र होगा, जहां जाकर उम्मीदवार परीक्षा दे सकेंगे। एजेंसी नॉन गैजेटेड पदों पर भर्ती के लिए एक स्पेशलाइज्ड कॉमन टेस्ट का आयोजन करेगी। अब उम्मीदवारों को सिर्फ एक ही परीक्षा देनी होगी, इसके साथ ही उन्हें अलग-अलग शहरों में जाकर परीक्षा देने की जरूरत नहीं होगी। नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी का हर जिले में एक केंद्र बनाया जाएगा जहां जाकर उम्मीदवार परीक्षा दे सकेंगे। मोदी सरकार के इस एलान से सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं को काफी सहूलियत मिली है।

Tags:    

Similar News