Monsoon in Chhattisgarh: CG मानसून को लेकर गुड न्‍यूज: आगे बढ़ने की बनी उम्‍मीद, ज‍ानिए...अगले 5 दिनों तक कैसा रहेगा प्रदेश का मौसम

Monsoon in Chhattisgarh: मानसून छत्‍तीसगढ़ की सीमा में प्रवेश करने के बाद से रुक गया है। 4 दिन से मानसून सुकमा से आगे नहीं बढ़ा है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में मानसून के आगे बढ़ने की उम्‍मीद जताई है।

Update: 2024-06-12 07:15 GMT

Monsoon in Chhattisgarh: रायपुर। दक्षिण पश्चिम मानसून अपने निर्धारित समय 10 जून से 2 दिन पहले 8 जून को ही छत्‍तीसगढ़ की सीमा में प्रवेश कर गया। इसके बाद उम्‍मीद की जा रही थी कि अगले एक-दो दिन में यह पूरे प्रदेश में सक्रिय हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। 4 दिन से मानसून सुकमा के पास ही रुका हुआ है। वहीं महाराष्‍ट्र की तरफ से वह लगातार आगे बढ़ रहा है। 11 जून की स्थिति में मानसून महाराष्‍ट्र के 90 प्रतिशत से अधिक हिस्‍से में सक्रिय हो चुका है। अब मौमस विभाग ने मानसून के छत्‍तीसगढ़ में भी आगे बढ़ने की संभावना व्‍यक्‍त की है।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार बीते 24 घंटो के दौरान सिस्‍टम में बदलाव की शुरुआत हुई है। इससे एक- दो दिन में मानसून छत्‍तीसगढ़ में भी आगे बढ़ सकता है। परिस्‍थति मानूसन के आगे बढ़ने की अनुकूल होती दिख रही है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार निर्धारित समय के अनुसार 15 जून तक मानसून रायपुर सहित राज्‍य के बड़े हिस्‍सें में सक्रिय हो जाता है। ऐसे में अगर मानसून एक-दो दिन में भी आगे बढ़ना शुरू करता है तो निर्धारित समय पर ही रायपुर पहुंचेगा।

जानिए... अगले 5 दिनों तक कैसा रहेगा प्रदेश का मौसम

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार अगले 3 दिनों तक प्रदेश के मध्‍य और उत्‍तरी क्षेत्र में अधिकतम तापमान में 1 से लेकर 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं, अगले 5 दिनों के मौसम को लेकर अनुमान है कि प्रदेश के दक्षिण और मध्‍य भाग में गरज-चमक के साथ वज्रपात होने और अंधड़ चलने की संभावना है। वहीं, 24 घंटे के दौरान राज्‍य में कहीं- कहीं हल्‍की से मध्‍यम वर्षा हो सकती है।

कोरबा में जमकर हुई बारिश

इस बीच कोरबा क्षेत्र में अच्‍छी बारिश दर्ज की गई है। कोरबा में 5 और कांसाबेल में 2 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है। इसके अलावा राजनांदगांव और रायपुर में भी मंगलवार की शाम को कहीं-कहीं हल्‍की बारिश हुई है।

मैदानी क्षेत्रों में गर्मी की मार

राज्‍य के मैदानी क्षेत्रों में अब भी पारा चढ़ा हुआ है। रायपुर का तापमान सामान्‍य से करीब 4 डिग्री सेल्सियस ऊपर चल रहा है। यहां लगभग 43 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। बिलासपुर, अंबिकापुर और राजनांदगांव में भी पारा 40 डिग्री से ऊपर बना हुआ है।


Full View


Tags:    

Similar News