Monsoon 2024: CG इधर, बाढ़ का खतरा उधर, सूखे की चिंता: अब भी पानी के लिए तरस रहे राज्‍य के आधा दर्जन जिलें

Monsoon 2024: छत्‍तीसगढ़ के कई इलाकों में बीते कई दिनों से अच्‍छी बारिश हो रही है। इससे कहीं-कहीं गली-मोहल्‍लों से लेकर मुख्‍य सड़कों तक पानी भर गया है। वहीं, राज्‍य के कुछ हिस्‍से अब भी बारिश के लिए तरस रहे हैं।

Update: 2024-07-27 06:40 GMT

Monsoon 2024: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के कुछ क्षेत्रों के साथ मानसून दगाबाजी कर रहा है। राज्‍य में कहीं-कहीं भारी बारिश हो रही है तो कुछ हिस्‍से अब भी पानी के लिए तरस रहे हैं। राज्‍य के ऐसे करीब 10 जिले हैं जहां अभी तक बारिश का आंकड़ा सामान्‍य से नीचे चल रहा है। हालांकि आंकड़ों के लिहजा से प्रदेश स्‍तर पर बारिश की स्थिति सामान्‍य है।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार राज्‍य के मैदानी क्षेत्रों से लेकर सरगुजा तक 10 ऐसे जिलें हैं, जहां लोग अच्‍छी बारिश का इंतजार कर रहे हैं। सरगुजा संभाग में सूखा की स्थित बनी हुई है। वहां के अधिकांश जिलों में अभी 50 प्रतिशत ही बारिश हो पाई है। इससे न केवल किसान बल्कि सरकार की भी चिंता बढ़ गई है। सबसे खराब स्थिति सरगुजा जिला की है। वहां अभी तक केवल 41 प्रतिशत ही बारिश हुई है। वहीं, जशपुर में औसत बारिश का आंकड़ा अभी तक 50 प्रतिशत तक ही पहुंच पाया है।

छत्‍तीसगढ़ में सामान्‍य से कम बारिश वाले जिलों में सक्‍ती और सारंगगढ़ भी शामिल हैं। इन दोनों जिलों में क्रमश: 35 और 44 प्रतिश्‍ता कम बारिश हुई है। कमा बारिश वाले जिलों की सूची में बेमेतरा और दुर्ग भी शामिल हैं। हालांकि दुर्ग में औसत बारिश की तुलना में 78 प्रतिशत बारिश हो चुकी है, लेकिन बेमेतरा में अभी आंकड़ा 33 प्रतिशत नीचे है।

बस्‍तर संभाग में बाढ़ की स्थिति

बस्‍तर संभाग के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। संभाग के बीजापुर में अब तक सामान्‍य से 108 प्रतिशत ज्‍यादा बारिश हो चुकी है। सुकमा में 60, नारायणपुर में 31, दंतेवाड़ा में 25, कांकेर में 14 और कोंडागांव में सामान्‍य से 6 प्रतिशत ज्‍यादा बारिश हो चुकी है। बस्‍तर संभाग के अधिकांश नदी और नाले उफान पर हैं।



 


Tags:    

Similar News