Loksabha Chunav2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान: जानिए क्‍यों- 15 मार्च से पहले नहीं हो पाएगी चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा

Loksabha Chunav2024: लोकसभा चुनाव 2024 के कार्यक्रम की घोषणा का पूरा देश इंतजार कर रहा है। इससे पहले 2019 में हुए लोकसभा चुनाव के कार्यक्रमों की घोषणा 10 मार्च को कर दी गई थी। इस बार यह तारीख बीत चुकी है और अभी 15 से पहले से पहले चुनाव के घोषणा की कोई संभावना नहीं दिख रही है।

Update: 2024-03-11 06:10 GMT

Loksabha Chunav2024: एनपीजी न्‍यूज डेस्‍क

चुनाव आयोग जिस तेजी से लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी में लगा था उससे उम्‍मीद की जा रही थी कि आयोग फरवरी अंत या मार्च के पहले सप्‍ताह में चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा कर देगा, लेकिन अब तक चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हो पाया है। वहीं, अब चुनाव के ऐलान का कार्यक्रम 15 मार्च तक के लिए टल गया है। यह साफ हो चुका है कि 15 मार्च से पहले चुनाव आयोग कार्यक्रमों की घोषणा नहीं करेगा।

इधर,लोकसभा चुनाव को लेकर पूरे देश में सियासी पारा हाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे देश का दौरा कर रहे हैं। जनसभाएं कर रहे हैं। वहीं, राहुल गांधी भी अपनी भारत जोड़ों न्‍याय यात्रा के साथ देश के अलग-अलग राज्‍यों का दौरा कर रहे हैं। इसके साथ ही प्रत्‍याशियों के नाम के ऐलान का सिलसिला भी शुरू हो चुका है। बीजेपी और कांग्रेस ने अपनी पहली सूची जारी कर दी है। बंगाल में टीएमसी और उत्‍तर प्रदेश में सपा ने भी प्रत्‍याशियों का ऐलान कर दिया है। राजनीतिक दलों की तरह चुनाव आयोग भी पूरी स्‍पीड के साथ आम चुनाव की तैयारी में लगा था।

यह भी पढ़ेंं- जानिए 2019 में कब हुई थी चुनाव तारीखों की घोषणा, क्‍या था पूरा चुनावी कार्यक्रम

राजनीतिक दलों की यह तेजी चुनाव आयोग की फास्‍ट चुनावी तैयारी की वजह से थी, लेकिन अब चुनाव आयोग के कारण ही तारीखों के ऐलान का मामला अटक गया है। दरअसल चुनाव आयोग की कमान 3 लोग संभालते हैं। इनमें मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त के साथ 2 चुनाव आयुक्‍त होते हैं। चुनाव से संबंधित सभी फैसले और शिकायतों का निपटारा यही तीनों मिलकर करते हैं। लेकिन इस वक्‍त चुनाव आयुक्‍त के दोनों पद खाली पड़े हैं। इस वक्‍त चुनाव आयोग में मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त राजीव कुमार ही हैं। चुनाव आयुक्‍त अरुण गोयल ने 2 दिन पहले पद से इस्‍तीफा दे दिया है, जबकि दूसरे आयुक्‍त अनूप चंद्र पांडेय फरवरी में सेवानिवृत्‍त हो चुके हैं। ऐसे में चुनाव होना संभव नहीं दिख रहा है। गोयल के इस्‍तीफा के बाद नए आयुक्‍तों की नियुक्ति की प्रक्रिया सरकार ने शुरू कर दी है। चुनाव आयुक्‍त चयन के लिए गठित समिति की बैठक 15 मार्च को रखी गई है। समिति की बैठक में प्रस्‍तावित नामों में से एक पैनल तैयार कर राष्‍ट्रपति को भेजा जाएगा।

जानिए...कौन करता है चुनाव आयुक्‍त की नियुक्ति

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त और निर्वाचन आयुक्‍त की नियुक्ति सरकार की सिफारिश पर राष्‍ट्रपति करते हैं। नए कानून के तहत चुनाव आयोग में नियुक्ति के लिए सरकार एक समिति बनाती है। इस समिति में लोकसभा में विपक्ष के नेता को भी शामिल किया जाता है। समिति 5 व्‍यक्तियों के नामों की सूची राष्‍ट्रपति को भेजती है। इसी सूची में से किसी एक की नियुक्ति का आदेश राष्‍ट्रपति जारी करते हैं।

 जानिए..आम चुनाव के लिए इससे पहले कब-कब लगी आचार संहिता

2004 में 29 फरवरी

2009 में 2 मार्च

2014 में 5 मार्च

2019 में 10 र्मा



Tags:    

Similar News