Chhatisgarh News: सप्‍ताहभर में दूसरी बार सीजी सरकार ने लिया लोन: जानिए...विष्‍णुदेव साय सरकार को कितने देना पड़ेगा ब्‍याज

Chhatisgarh News: छत्‍तीसगढ़ सरकार ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के माध्‍यम से लोन लिया है। प्रदेश में नई सरकार बनने के बाद यह दूसरा मौका है जब राज्‍य सरकार ने कर्ज लिया है।

Update: 2024-01-24 11:55 GMT

Chhatisgarh News: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ की विष्‍णुदेव साय सरकार सप्‍ताहभर में दूसरी बार कर्ज ली है। पिछले सप्‍ताह सरकार ने 2 हजार करोड़ का लोन लिया था। इस बार राज्‍य सरकार ने एक हजार करोड़ रुपये लोन लिया है। सरकार ने इस बार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के माध्‍यम से कर्ज लिया है। प्रदेश सरकार ने इस बार लोन 7 वर्ष के लिए है, जिसे वह 7.67 प्रतिशत ब्‍याज दर के साथ चुकाएगी।

वित्‍त विभाग के अफसरों के अनुसार कर्ज की राशि विकास कार्यों पर खर्च की जाएगी। बता दें कि पिछले सप्‍ताह सरकार ने 1000-1000 करोड़ के दो पार्ट में 8 और 9 साल के लिए कर्ज लिया था। सरकार को यह पैसा क्रमश: 7.68 और 7.67 प्रतिशत ब्‍याज पर मिला है।

इस बार छत्‍तीसगढ़ के साथ ही 12 अन्‍य राज्‍यों ने भी आरबीआई के माध्‍यम से कर्ज लिया है। इनमें पड़ोसी राज्‍य मध्‍य प्रदेश ने 2500 करोड़ रुपये का कर्ज लिया है। वित्‍तीय जानकारों के अनुसार विकास कार्यों के लिए राज्‍य सरकारों का कर्ज लेना सामान्‍य बता है।

बताते चले कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में सरकारी कर्ज बड़ा मुद्दा बना रहा। 5 साल तक सत्‍ता में रही कांग्रेस सरकार ने करीब 50 हजार करोड़ का कर्ज लिया था, जो नई सरकार को विरासत में मिला है। प्रदेश सरकार पर कर्ज का भार करीब 93 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।

Tags:    

Similar News