CG PSC Scam: पीएससी का एक और गोलमाल: 719 अंक वाले को बुलावा, 771 वाले का लिया ही नहीं इंटरव्‍यू

CG PSC Scam:

Update: 2023-09-21 12:54 GMT

CG PSC Scam: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) की 2022 की भर्ती परीक्षा पूरी तरह विवादों में आ गई है। अभी तक अफसरों और नेताओं के रिश्‍तेदारों को नौकरी देने का मामला सामने आया था। अब एक नया मामला उजागार हुआ है। अब पीएससी पर इंटरव्‍यू में भेदभाव का आरोप लगा है। पीडि़त अभ्‍यर्थी ने इसकी लिखित शिकायतक की है।

ओबीसी कैटेगरी में आने वाले वाले शिवम कुमार देवांगन ने पीएससी के सचिव और परीक्षा नियंत्रक को पत्र लिखकर यह शिकायत की है। सीजी पीएससी 2022 की भर्ती के दौरान ओबीसी श्रेणी में लिखित परीक्षा में 710 से 715 नंबर पाने अभ्‍यर्थियों को इंटरव्‍यू के लिए कॉल किया गया। शिवम कुमार देवांगन का आरोप है कि उन्‍हें लिखित परीक्षा में 771.5 अंक प्राप्‍त हुए थे, इसके बावजूद उन्‍हें साक्षात्‍कार के लिए बुलाया नहीं गया। शिवम ने इस पूरे मामले की जांच करने का आग्रह किया है।


CG PSC Scam: कौन है नितेश, पीएससी के पूर्व चेयरमैन का बेटा है या किसी सरपंच का..? यह भी संयोग नाम ही नहीं DOB भी एक

CG PSC Scam: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CG PSC) रिजल्‍ट और चयन को लेकर फिर विवादों में है। आयोग ने 2021 की भर्ती का फाइनल रिजल्‍ट इसी वर्ष मई में जारी किया था। अफसर और नेताओं के रिश्‍तेदार के चयन को लेकर तभी से यह रिजल्‍ट विवादों में है। रामपुर विधानसभा सीट से भाजपा विधायक ननकीराम कंवर ने इस मामले में हाईकोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की है। कंवर की तरफ से कोर्ट को 18 नामों की सूची सौंपी गई है। ऐसी ही एक सूची सोशल मीडिया में भी वायर हो रही है। इस सूची में चयनितों का अफसरों और नेताओं से रिश्‍ता भी बताया गया है। इसमें पीएससी के पूर्व चेयरमैन टामन सिंह सोनवानी के कई रिश्‍तोदारों के भी नाम हैं। इनमें सबसे ज्‍यादा चर्चा नितेश के नाम की हो रही है।

सोशल मीडिया में वायरल हो रही सूची में बताया गया है कि नितेश पीएससी के चेयरमैन सोनवानी के पुत्र हैं। मामला हाईकोर्ट में पहुंचने के बाद यह बात सामने आई कि नितेश पीएससी के पूर्व चेयरमैन सोनवानी का नहीं पूर्व सरपंच राकेश सिंह का बेटा है। सूत्रों के अनुसार यह बात बुधवार को हाईकोर्ट में मामले की सुनवाई के दौरान नितेश की तरफ से पेश हुए वकील ने कोर्ट को बताई है। लेकिन राकेश सिंह कहां के पूर्व सरपंच है, यह बात स्‍पष्‍ट नहीं हो पाई है।

इस बीच भाजपा के अकलरा विधायक सौरभ सिंह का दावा है कि नितेश पीएससी के पूर्व चेयरमैन सोनवानी का दत्‍तक पुत्र है। उन्‍होंने आरोप लगाया है कि चयन सूची में नितेश का सरनेम छिपा दिया गया है। उन्‍होंने इसको लेकर एक ट्वीट भी किया है। देखें विधायक सौरभ सिंह का ट्वीट

नितेश सोनवानी और नितेश का DOB एक

इधर, पीएससी की भर्ती में गड़बड़ी का आरोप लगाने वाले की तरफ से चयन सूची में शामिल नितेश के नितेश सोनवानी यानी टामन सिंह सोनवानी के पुत्र होने के पक्ष में एक और तथ्‍य पेश किया जा रहा है। इसके अनुसार 2018 की भर्ती परीक्षा में भी एक नितेश शामिल हुए थे, तब पूरा नाम नितेश सोनवानी लिखा गया था। 2021 की भर्ती में चयनित नितेश के नाम के आगे सरनेम नहीं लिखा गया है, लेकिन दोनों नितेश में एक समानता है। वह यह कि दोनों की जन्‍म तिथि (DOB) 12 जून 1992 है। इसके आधार पर नितेश की तरफ से कोर्ट को गुमराह करने की कोशिश करने का आरोप लगाया जा रहा है।

Tags:    

Similar News