CG Earthquake Today: छत्तीसगढ़ में भूकंप के झटके, हिली धरती... जाने कितनी रही तीव्रता...

Update: 2024-01-14 11:52 GMT

CG Earthquake Today बिलासपुर। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर व आसपास के इलाकों में आज भूकंप झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.1 मापी गई। दोपहर 2.18 मिनट में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र धरती से दस किलोमीटर अंदर आंका गया। भूकंप से जान माल का कोई नुकसान तो नहीं हुआ पर बिलासपुर के अलावा मध्यप्रदेश की सीमावर्ती जिलों व अमरकंटक में भी इसका असर देखा गया।

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलोजी के अनुसार भूकंप का केंद्र राजधानी रायपुर से 152 किलोमीटर दूर था। एक ही समय में बिलासपुर के अलावा गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले, अमरकंटक, अनूपपुर व शहडोल में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक एचपी चंद्रा ने बताया कि भूकंप की तीव्रता कम थी और इसकी गहराई सतह से मात्र 10 किलोमीटर के अंदर ही थी। जो नुकसान पहुंचाने में सक्षम नहीं है। केवल कच्चे मकान व झोपड़ियां के ही हताहत होने की संभावना झटके से है। बिलासपुर से 122 किलोमीटर उत्तर पूर्व सोन नदी में इसका केंद्र बताया जा रहा है।

हल्के भूकंप के झटके के चलते लोग काफी देर तक कुछ समझ नहीं पाए। पर जब उन्हें भूकंप का एहसास हुआ था वह घरों से बाहर आ गए। छत्तीसगढ़ से थोड़ी देर पहले लेह लद्दाख में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

Tags:    

Similar News