कृषि मंत्री चौबे बोले- केंद्र सरकार ने कोरोना काल में 20 लाख करोड़ का पैकेज घोषित किया, लेकिन राज्य को 20 नया पैसा नहीं मिला, भाजपा अध्यक्ष साय को क्यों कहा- अपनी सलाह अपने पास ही रखें, यहां पढ़ें

Update: 2021-10-12 03:28 GMT

रायपुर, 12 अक्टूबर 2021। छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने राजीव भवन में पत्रकारों से चर्चा में कहा कि केंद्र सरकार ने कोरोना काल में 20 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान किया था, लेकिन राज्य को 20 नया पैसा भी नहीं मिला। इसके विपरीत कोरोना काल में छत्तीसगढ़ में कोई भी गतिविधि नहीं रुकी। छत्तीसगढ़ सरकार ने राजीव न्याय योजना के अंतर्गत 5700 करोड़ देने का ऐलान किया था। तारीख भी तय कर दी थी। एक भी बार देरी नहीं की गई। पूर्व पीएम स्व. राजीव गांधी की जयंती, पुण्यतिथि, राज्योत्सव और वित्तीय वर्ष के अंत में किसानों को राशि दी गई। इसी तरह गोधन न्याय योजना के अंतर्गत भी हर 15 दिन में गोपालकों को राशि का भुगतान किया जा रहा है।
कृषि मंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार किसानों के साथ खड़ी है, सिर्फ इसलिए केंद्र सरकार को उपेक्षा नहीं करनी चाहिए। पिछले साल केंद्र ने 60 लाख मीट्रिक टन चावल लेने का लेने की सहमति दी थी, लेकिन 24 लाख मीट्रिक टन चावल लेने के बाद इंकार कर दिया। इस बार केंद्र सरकार के गाइडलाइन के अंतर्गत ही राजीव न्याय योजना की राशि दी जाएगी। इसके आधार पर केंद्र ने 61 लाख 65 हजार मीट्रिक टन चावल लेने की सहमति दी है। हालांकि अब यह शर्त जोड़ दी है कि उसना चावल नहीं लेंगे, जबकि छत्तीसगढ़ में धान की कुछ किस्में ऐसी हैं, जिससे सिर्फ उसना चावल ही बनता है। इस संबंध में खाद्य मंत्री ने केंद्र सरकार को पत्र लिखा है और उसना चावल लेने की मांग की है। एक सवाल के जवाब में कृषि मंत्री ने कहा कि भाजपा अध्यक्ष विष्णु देव साय अपनी सलाह अपने पास रखें। यदि सलाह देना ही है तो वे प्रधानमंत्री को दें। कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री को सलाह देने में छत्तीसगढ़ के भाजपा नेता डरते हैं। बिजली संकट के संबंध में कृषि मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एसईसीएल से कहा है कि राज्य के पावर प्लांट को कोयले की कमी नहीं होनी चाहिए। देश में जो परिस्थिति बनी है उसके लिए कृषि मंत्री ने केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया है।

Tags:    

Similar News