देश के टॉप 50 ब्यूरोक्रेट्स में छत्तीसगढ़ के सुब्रत साहू भी, 92 बैच के इकलौते IAS ऑफिसर, जिन्हें सबसे असरदार ब्यूरोक्रेट्स के तौर पर चुना गया

रायपुर, 17 अक्टूबर 2020। मुख्यमंत्री के ACS सुब्रत साहू को देश के 50 प्रभावशाली ब्यूरोक्रेट्स के तौर पर चुना गया है। फेम इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार छत्तीसगढ़ राज्य को इनकी बदौलत विकास की समुचित योजना बनाने, नीतियों को अमलीजामा पहनाने और योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका रही है, समाज और देश के निर्माण में इनका योगदान बहुत महत्वपूर्ण रहा है। साहू की सरलता और सहजता से अपनाई गई व्यवहारिक कार्यशैली से मिले असरदार परिणामों से छत्तीसगढ़ राज्य ने देश और विदेश में अपनी एक विशिष्ट पहचान भी स्थापित की है।
फिर चाहे उनका कार्यकाल अनेक जिलों में कलेक्टर के रूप में हो अथवा प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रूप में हो या फिर शासन प्रशासन के विभिन्न विभागों के महत्वपूर्ण पदों पर रहकर कार्य करने से मिले परिणामों की बात हो, इन सभी पहलुओं में उनकी विशिष्ट पहचान रही है।
इस समय देश भर में 5000 से ज्यादा आईएएस अधिकारी विभिन्न पदों पर कार्यरत हैं। इनमें से सबसे असरदार आईएएस अधिकारियों के कामकाज को देखने के लिए ब्यूरोक्रेट्स का 2020 में सर्वे करवाया गया है। फेम इंडिया एशिया पोस्ट सर्वे रिपोर्ट की जारी सूची में देश के नामचीन आईएएस अधिकारियों में 1992 बैच के सबसे असरदार आईएएस अधिकारियों में सुब्रत साहू छत्तीसगढ़ राज्य के इकलौते आईएएस ऑफिसर हैं, जिन्हें यह उपलब्धि हासिल हुई है ।

हालांकि 1987 बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के बीवीआर सुब्रमण्यम भी इस में शामिल किए गए हैं किंतु 1987 बैच के अलग-अलग राज्यों के कुल 13 अधिकारी हैं। और वर्तमान में भी बी वीआर सुब्रमण्यम जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव के पद पर कार्यरत हैं। किंतु 1992 बैच के सुब्रत साहू छत्तीसगढ़ राज्य और भारत देश के इकलौते ऐसे अधिकारी हैं ,जो टॉप ब्यूरोक्रेट्स में शामिल हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.