comscore

अमित का ट्वीट जाति मसले पर आए फ़ैसले पर किया तंज -“ऋचा और मैं बिना किसी जाति के प्रथम और एकमात्र दंपति बने.. क्या हम दोनों मंगल ग्रह से हैं कि कोई जाति नहीं”

रायपुर,11 जुलाई 2021। कल देर रातश्रीमती ऋचा जोगी की जाति पर किया जा चुका फ़ैसला मीडिया में सार्वजनिक हुआ, राज्य सरकार की उच्च स्तरीय जाति छानबीन समिति ने अपनी रिपोर्ट में ऋचा को ‘गोंड’ जनजाति का नहीं माना है। फ़ैसले के पीछे कारण में दर्ज है कि ऋचा पर्याप्त अवसर देने के बावजूद अपने जाति को प्रमाणित नहीं कर पाईं, वे ऐसा कोई अभिलेखीय साक्ष्य नही दे पाईं जिस आधार पर हाई पॉवर कमेटी उन्हें गोंड जाति का जारी प्रमाणपत्र सही मान ले। इस मसले को लेकर अमित जोगी ने ट्वीट कर तंज भरे अंदाज में सवाल किया है कि

‘अगर हम आदिवासी नहीं है तो क्या हैं’

अमित जोगी ने ट्वीट में राज्य सरकार को लक्ष्य करते हुए लिखा है

“दुनिया में ऋचा और मैं ही बिना किसी जाति के प्रथम और एकमात्र दंपत्ति बन चुके हैं।यह बताने की कृपा करेंगे कि अगर हम आदिवासी नहीं है तो आख़िर हमारी जाति क्या है ? क्या हम मंगल ग्रह से हैं कि हमारी कोई जाति ही नहीं है!”

अमित जोगी का यह तंज भरा सवाल अमित के ना केवल ट्वीटर बल्कि फेसबुक एकाउंट पर भी मौजुद है।अपनी जाति पूछने का मसला दरअसल उस हाईपॉवर कमेटी के पूरे नाम से जूड़ा है जिसमें लिखा जाता है -उच्च स्तरीय जाति छानबीन समिति।

अमित का सवाल इसी समिति से है कि आपने जिन भी संदर्भ के साथ गोंड जाति नही मानी तो किस जाति के हैं यह बताईए क्योंकि छानबीन में यह तथ्य तो आया ही होगा।

Spread the love
error: Content is protected By NPG.NEWS!!