Begin typing your search above and press return to search.

अमेरिका का बड़ा बयान: चीन के साथ किसी भी संघर्ष में अमेरिकी सेना भारत के साथ मजबूती के साथ खड़ी रहेगी

अमेरिका का बड़ा बयान: चीन के साथ किसी भी संघर्ष में अमेरिकी सेना भारत के साथ मजबूती के साथ खड़ी रहेगी
X
By NPG News

नई दिल्ली, 7 जुलाई 2020। चीन विवाद पर अमेरिका ने बड़ा बयान दिया है। व्हाइट हाउस ने कहा है कि भारत और चीन के साथ किसी भी संघर्ष में अमेरिकी सेना भारत के साथ ”मजबूती” से खड़ी रहेगी। नौसेना द्वारा क्षेत्र में अपनी उपस्थिति को बढ़ाने के लिए दक्षिण चीन सागर में दो विमान वाहक पोत तैनात किए जाने के बाद अधिकारी का यह बयान आया है।

व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टॉफ ने एक सवाल के जवाब में ‘मीडिया को बताया, ”संदेश स्पष्ट है। हम खड़े होकर चीन को या किसी और को सबसे शक्तिशाली या प्रभावी बल होने के संदर्भ में कमान नहीं थामने दे सकते, फिर चाहे वह उस क्षेत्र में हो या यहां।” उन्हें बताया गया कि भारत ने पिछले महीने चीनी सैनिकों के साथ संघर्ष में भारतीय सैनिकों के शहीद होने के बाद कई चीनी एप पर प्रतिबंध लगा दिया।

मीडोज ने कहा कि अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर में अपने दो विमान वाहक पोत भेजे है। उन्होंने कहा, ”हमारा मिशन यह सुनिश्चित करना है कि दुनिया यह जाने कि हमारे पास अब भी दुनिया का उत्कृष्ट बल है।” चीन, दक्षिण चीन सागर और पूर्वी चीन सागर में क्षेत्रीय विवादों में लिप्त है। चीन लगभग समूचे दक्षिण चीन सागर पर दावा करता है। वियतनाम, फिलीपींस, मलेशिया, ब्रुनेई और ताइवान के भी क्षेत्र को लेकर उसके दावे हैं।

Next Story