Begin typing your search above and press return to search.

कमाल का स्कैम: बालको के डिप्टी मैनेजर फाइनेंस ने कंपनी के 9 करोड़ रिश्तेदारों के नाम ट्रांसफर कर शेयर मार्केट में डूबा डाला, पुलिस ने किया गिरफ्तार

कमाल का स्कैम: बालको के डिप्टी मैनेजर फाइनेंस ने कंपनी के 9 करोड़ रिश्तेदारों के नाम ट्रांसफर कर शेयर मार्केट में डूबा डाला, पुलिस ने किया गिरफ्तार
X
By NPG News

कोरबा, 21 जून 2021।शेयर मार्केट किंग हर्षद मेहता के बैंक स्कैम की कहानी तो आप सब ने सुनी ही होगी, जी हां, कुछ ऐसी ही कहानी कोरबा के बालको वेदांता कंपनी में सामने आई है। यहां हर्षद मेहता की तरह ही कंपनी का एक डिप्टी मैनेजर सालों तक कंपनी के करोड़ो रूपये शेयर मार्केट में लगाता रहा, लेकिन इस स्कैम की किसी को भनक तक नही लगी। करीब 4 साल बाद जब इस सनसनीखेज मामले का खुलासा हुआ तो कंपनी में हड़कंप मचा हुआ है, वही अब पूरा मामला पुलिस में है, और कंपनी का करीब 8 से 9 करोड़ रूपये शेयर मार्केट में डुबाने वाला डिप्टी मैनेजर पुलिस की सलाखों के पीछे।

दरअसल पूरा मामला कोरबा में बालको वेदांता ग्रुप से जुड़ा हुआ है। कंपनी में वित्त विभाग में पदस्थ डिप्टी मैनेजर रूद्र मोहंती पर संयंत्र के फायनेंस विभाग की जिम्मेदारी थी। वर्ष 2017 से रूद्र मोहंती की कंपनी में होने वाले करोड़ो रूपयो के ट्रांजेक्शन पर नियत बिगड़ गयी, और उसने रातो-रात करोड़पति बनने के लिए कंपनी के साथ करोड़ो रूपये का स्कैम कर बैठा।

पिछले 4 साल में रूद्र मोहंती ने कंपनी के खाते से अपनी माॅं, बहन और जीजा के बैंक खातों में करीब 8 से 9 करोड़ रूपये ट्रांसफर कर शेयर मार्केट में लगा दिया। लेकिन रूद्र मोहंती की किस्मत हर्षद मेहता की तरह बुलंद नही थी, रूद्र मोहंती के अधिकांश पैसे शेयर मार्केट में डूब गये। करीब 4 साल बाद जब मामले का खुलासा हुआ तो बालको वेदांता प्रबंधन के पैरो के नीचे से जमीन खिसक गयी। आनन-फानन में बालको प्रबंधन ने इस मामले में बालको थाना में एफआईआर दर्ज कराया गया, जिसके बाद पुलिस ने आरोपी रूद्र मोहंती के खिलाफ अमानत में खयानत का अपराध दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है। न्यायायल से पूछताछ के लिए तीन दिन के रिमांड के बाद आज आरोपी रूद्र मोहंती को रिमांड पर जेल दाखिल कर दिया गया है।

आरोपी के जीजा की भी होगी गिरफ्तारी: एसपी मीणा

कोरबा एस.पी.अभिषेक मीणा ने एनपीजी से चर्चा में बताया कि बालको के सुरक्षा विभाग के अधिकरी अवतार सिंह की रिपोर्ट पर एफआईआर दर्ज किया गया है। आरोपी रूद्र मोहंती से पूछताछ में ये बात साफ हुई है कि उसने बालको वेदांता कंपनी के खाते से अपने खाते के साथ ही अपनी माॅं और बहन के खाते में करोड़ो रूपये ट्रांसफर किये। आरोपी रूद्र मोहंती अपनी माॅं और बहन के खाते को खुद ही ऑपरेट करता था, इसकी जानकारी उन्हे नही थी…..और फिर उन खातों में ट्रांसफर हुए पैसों को उसने शेयर मार्केट में लगा दिये। इसके अलावे उसने कंपनी के खाते से 37 लाख रूपये अपने उड़ीसा निवासी जीजा के खाते में भी ट्रांसफर किये थे, जिससे आरोपी के जीजा ने उड़ीसा में मकान बनवाया है। लिहाजा इस मामले में आरोपी के जीजा को भी सह आरोपी बनाकर पुलिस जल्द ही गिरफ्तार करेगी। कोरबा एस.पी.अभिषेक मीणा ने बताया कि पिछले 4 साल के भीतर करीब 7 करोड़ रूपये से अधिक के स्कैम की जानकारी सामने आई है, पुलिस फिलहाल आरोपी के बैंक खातों के स्टेटमेंट का इंतजा कर रही है, बैंक खातों का स्टेटमेंट मिलते ही बालको प्रबंधन में कुल कितने करोड़ रूपये का स्कैम हुआ है, इसका खुलसा हो जायेगा।

Next Story