Begin typing your search above and press return to search.

छत्तीसगढ़ में छात्र के साथ अब उनके पालक भी करेंगे मोहल्ला क्लास में पढ़ाई….. राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण ने रणनीति की तैयार

छत्तीसगढ़ में छात्र के साथ अब उनके पालक भी करेंगे मोहल्ला क्लास में पढ़ाई….. राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण ने रणनीति की तैयार
X
By NPG News

रायपुर, 18 जून 2021। राज्य में पढ़ना-लिखना अभियान के अंतर्गत बच्चों के साथ-साथ अब पालकों को भी बुनियादी साक्षरता प्रदान कर शिक्षा की मुख्यधारा में जोड़ा जाएगा। शैक्षणिक संस्थाओं के बंद होने के कारण बच्चों को शिक्षित करने पालकों की जिम्मेदारी अब बढ़ गई है। प्रथम चरण में अशिक्षित पालकों को शिक्षित किया जाएगा। अब बालक और पालक मिलकर पढेंगे मोहल्ला क्लास।

राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण द्वारा 17 व 18 जून को आयोजित राज्य स्तरीय वेबीनार में अशिक्षित पालकों को शिक्षित करने के लिए बनायी गई रणनीति के संबंध में विषय विशेषज्ञों के साथ प्रदेश के सभी जिलों के ब्लॉक, नगरीय, संकुल, ग्राम पंचायत और वार्ड प्रभारियों को सीधे रूबरू होकर चर्चा की गई। इन दो दिनों की चर्चा में 10 हजार से अधिक लोगों ने यू-ट्यूब के माध्यम से भाग लिया।

पढ़ना-लिखना अभियान के तहत् राज्य स्तरीय वेबीनार का शुभारंभ राज्यगीत से किया गया। इस अवसर पर साक्षरता पर केन्द्रित एक थीम सांग भी दिखाई गयी। राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण के सहायक संचालक एवं नोड़ल अधिकारी श्री प्रशांत कुमार पाण्डेय ने पढ़ना-लिखना अभियान के उद्देश्य, लक्ष्य एवं प्रभारियों के कार्य दायित्व के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। वरिष्ठ सलाहकार सत्यराज अय्यर ने पालकों के लिए नवाचारी गतिविधियों के बारे में प्रभावशाली प्रस्तुति दी।

Next Story