Begin typing your search above and press return to search.

सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रहेगी 17 मई तक रोक, आदेश जारी…

सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रहेगी 17 मई तक रोक, आदेश जारी…
X
By NPG News

नई दिल्ली 2 मई 2020। कोरोना वायरस महामारी के चलते बढ़ाए गए देशव्यापी लॉकडाउन के बाद घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 17 मई तक प्रतिबंधित रहेंगी। जिसके चलते नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने भी 17 मई तक विमानों के संचालन पर रोक लगा दी है। नागरिक उड्डयन विभाग के महानिदेशक (डीजीसीए) ने कहा कि विदेशी और घरेलू उड़ानों के ऑपरेशंस शुरू होने के बारे में सूचित कर दिया जाएगा। हालांकि, यह प्रतिबंध सभी अंतरराष्ट्रीय कार्गो विमानों और डीजीसीए की तरफ से स्वीकृति विमानों पर नहीं है। कोविड-19 के चलते सोशल डिस्टेंस के नियमों के बारे में एयरलाइंस की तरफ से स्टाफ को शिक्षित कर उन्हें तैयार करने के लिए मॉक ड्रिल शुरू कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री ने पहले ही दो गज की दूरी के महत्व पर जोर दिया और उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में यह मंत्र सभी विमानों पर रहेगा। शुक्रवार को ग्लोबल एविएशन कंसल्टेंसी (सीएपीए) ने यह अनुमान लगाया है कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में भारत के घरेलू उड़ानों के ट्रैफिक 5.57 करोड़ से 7 करोड़ के बीच रहेंगे जबकि इसी अवधि के लिए इससे पहले किए गए पूर्वानुमान में 8-9 करोड़ पैसेंजर्स बताया था।

डीजीसीए ने सर्कुलर में कहा है कि सरकार ने पूरे देश में जारी लॉकडाउन को दो सप्ताह और बढ़ाते हुए इसे 17 मई तक लागू कर दिया है। इसे देखते हुए घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संबंध में पहले जारी किया गया सर्कुलर अब 17 मई तक प्रभावी रहेगा। हालांकि, मालवाहक और विशेष अनुमति प्राप्त विमानों पर ये प्रतिबंध लागू नहीं होंगे।

Next Story