Begin typing your search above and press return to search.

कोरोना वायरस से हुई सभी मौतों को माना जायेगा कोविड डेथ…. सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार ने जारी किया जवाब

कोरोना वायरस से हुई सभी मौतों को माना जायेगा कोविड डेथ…. सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार ने जारी किया जवाब
X
By NPG News

नई दिल्ली 20 जून 2021।कोरोना से हुई मौतों को लेकर घमासान मचा है। कई जगहों पर कोरोना से मौत होने पर भी डेथ सर्टिफिकेट में कोरना से मौत होना दर्ज नहीं किया गया था। कई राज्यों में मौत के आंकड़ों हुए उतार-चढ़ाव की ये एक बड़ी वजह ये भी मानी गयी। हालांकि केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में दिये हलफनामे में कहा है कि सभी कोरोना वायरस से मौतों को कोविड से मौतों के रूप में दर्ज किया जाना चाहिये। केंद्र ने बीती देर रात सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में इस नियम का पालन नहीं करने वाले डॉक्टरों के खिलाफ कार्रवाई का भी वादा किया.

कोरोना की दूसरी लहर में गर्भवती और प्रसव के बाद महिलाओं की मौत की संख्या ज्यादा
कोरोना की दूसरी लहर में गर्भवती और प्रसव के बाद महिलाओं की मौत की संख्या ज्यादा
अब तक, केवल अस्पतालों में हुई कोविड रोगियों की मृत्यु को कोविड से हुई मौत माना जाता था. यहां तक कि घर पर आइसोलेशन में या​ अस्पताल की पार्किंग अथवा गेट पर होने वाली मौतों को कोविड से मौत नहीं गिना जाता था. इस वजह से लाखों में हुई मृत्यु के आंकड़ों में विसंगतियां थीं.

केंद्र ने एक हलफनामे में यह भी कहा कि कोविड की वजह से हुई मौतों के लिए 4 लाख का मुआवजा नहीं दिया जा सकता है क्योंकि यह उन राज्यों पर एक असहनीय वित्तीय बोझ डालेगा जो पहले से ही लॉकडाउन के मद्देनजर कम कर संग्रह और लॉकडाउन के कारण सुस्त अर्थव्यव्सथा में नकदी के संकट से जूझ रहे हैं.

केंद्र ने कोर्ट के एक नोटिस पर हलफनामा दायर किया है. कोर्ट ने कोविड से हुई मौतों पर मुआवजे और प्रमाणन के लिए दायर एक याचिका पर केंद्र से जवाब मांगा था. याचिका में कहा गया है कि पीड़ितों के मृत्यु प्रमाण पत्र में मौत का कारण कोविड का उल्लेख नहीं है, जिससे परिवारों को मुआवजा मिलना मुश्किल हो जाता है.

सभी कोविड मौतों को प्रमाणित करने का केंद्र का निर्णय ऐसे समय में आया है जब कई राज्यों ने बड़े पैमाने पर बेहिसाब मौत के आंकड़े देखे हैं, यह सवाल उठाते हुए कि क्या राज्य अपने कोविड पीड़ितों को कम कर रहे हैं?

Next Story